राहत:  मंकीपॉक्स के संदिग्ध प्रोफैसर की रिपोर्ट आई नैगेटिव, शरीर पर बन गए थे लाल दाने

punjabkesari.in Thursday, Jul 28, 2022 - 08:48 AM (IST)

सोनीपत: केरल से लौटे ओ.पी. जिंदल ग्लोबल विश्वविद्यालय के प्रोफैसर के शरीर पर लाल दाने दिखाई दिए तो मंकीपॉक्स होने की आशंका जताई गई थी, लेकिन उसकी रिपोर्ट नैगेटिव आई है। इससे प्रोफैसर के साथ ही स्वास्थ्य विभाग ने भी राहत की सांस ली है। दस दिन पहले हवाई यात्रा कर केरल से वाया दिल्ली सोनीपत आए प्रोफैसर के शरीर पर लाल दाने देख स्वयं नागरिक अस्पताल में पहुंचा था। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने उसके शरीर पर मंकीपॉक्स के लक्षण देखकर अस्पताल में भर्ती कर लिया और संदिग्ध मरीज मानकर चार सैंपल लेकर जांच के लिए दिल्ली स्थित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में भेज द?िए। एक दिन भर्ती रखने के बाद चिकित्सक ने उसे जिंदल ग्लोबल सिटी के फ्लैट में होम आईसोलेट कर दिया गया। देर शाम प्रोफैसर की रिपोर्ट नैगेटिव आने के बाद स्वास्थ्य विभाग ने राहत की सांस ली।

उप चिकित्सा अधीक्षक डा. गिन्नी लांबा ने बताया कि केरल निवासी ओ.पी. जिंदल (30) ग्लोबल वि.वि. में प्रोफैसर हैं। वह 16 जुलाई को हवाई यात्रा करके वाया दिल्ली सोनीपत पहुंचे थे। उन्होंने बताया कि प्रोफैसर को अपने शरीर पर लाल चकते दिखाई दिए। इसके बाद वह मंगलवार को इलाज के लिए नागरिक अस्पताल में पहुंचे। इस दौरान उसने फिजिशियन डा. शैलेंद्र राणा के पास स्वास्थ्य की जांच कराई तो फिजिशियन ने उसे मंकीपॉक्स रोग का संदिग्ध मान कर अस्पताल में भर्ती कर लिया।

इस दौरान डा. शैलेंद्र राणा ने सिविल सर्जन डा. जयकिशोर व उप चिकित्सा अधीक्षक डा. गिन्नी लांबा को मामले की जानकारी दी। सूचना मिलने के बाद सिविल सर्जन डा. जयकिशोर ने संदिग्ध मरीज की हालत देखकर उसके सैंपल लेने के निर्देश दिए। चिकित्सक ने संदिग्ध मरीज के खून के दो, यूरिन व लाल चकते का एक-एक सैंपल लिया। इन सैंपलों को जांच के लिए दिल्ली स्थित एम्स में भेज दिया गया था। बुधवार शाम को वहां से प्रोफैसर की रिपोर्ट नैगेटिव आई है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Isha

Recommended News

Related News

static