जिलों में नशे का कारोबार काफी अधिक होने की रिपोर्ट सरकार को दी गई थी, उन जिलों को नशा मुक्त बना दिया गया है: मनोहार लाल

punjabkesari.in Thursday, Jun 01, 2023 - 11:49 PM (IST)

चंडीगढ़(चंद्रशेखर धरणी): हरियाणा प्रदेश के दस जिले नशे की चपेट से ग्रसित थे। खुफिया विभाग द्वारा सरकार तक पहुंचाई गई इस जानकारी के बाद एक्शन में आए प्रदेश मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर द्वारा जहां नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो की स्थापना की गई।  वहीं अनेक विशेष दस्तों का गठन करते हुए भी नशे और नशा तस्करों पर पूर्ण रूप से लगाम लगाने के निर्देश जारी कर दिए गए। सीएम द्वारा की गई इस पहल के जो सार्थक परिणाम सामने आए, उसकी कल्पना भी किसी ने नहीं की थी। नशा तस्करों की कमर टूटने लगी, प्रदेश के कोने कोने में नशा तस्करों पर लगातार मामले दर्ज हुए और प्रदेश में पहली बार नशा तस्करों के खिलाफ ऐसा सख्त एक्शन लिया गया कि नशा तस्कर प्रदेश छोडने पर मजबूर होने लगे। सीएम मनोहर लाल के निर्देश पर नशा तस्करों की प्रापर्टी को धवस्त किया गया और अटैच किया जाने लगा। सरकार द्वारा उठाए गए प्रभावी कदमों के परिणाम स्वरूप जिन जिलों में नशे का कारोबार काफी अधिक होने की रिपोर्ट सरकार को दी गई थी, उन जिलों को नशा मुक्त बना दिया गया है।

 

युवा पीढी के भविष्य को लेकर चिंतित हैं सीएम

 

प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर का कहना है कि युवा पीढ़ी देश का भविष्य है, देश का भविष्य युवाओं के मजबूत कंधों पर ही निर्भर है। अगर युवा अपने देश को समृद्ध, शक्तिशाली बनाने के साथ ही मजबूत समाज का निर्माण करना चाहते हैं तब उन्हें नशे की लत से दूर रहना होगा। विश्व तंबाकू निषेध दिवस के मौके पर सीएम ने कहा कि नशे पर रोक लगाने के लिए सरकार अपनी जिम्मेदारी को बखूबी निभा रही है लेकिन नशे पर रोक लगाने के लिए युवाओं और समाज के एक बड़े वर्ग को आगे बढ़ कर काम करने की आवश्यक्ता है। युवा पीढ़ी को नशे की लत लगने की संभावना सबसे अधिक होती है और यहीं से राष्ट्र का मजबूत स्तंभ कमजोर होना शुरू होता है। ऐसे में यदि युवा खुद आगे आएंगे तब निश्चित रूप सके नशे पर रोक लग पाएगी।

 

सीएम ने रवाना की नशामुक्त भारत रथ यात्रा

 

विश्व तंबाकू निषेध दिवस के अवसर पर मुख्यमंत्री ने अपने आवास से नशामुक्त भारत रथ यात्रा को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। युवा जागृति एवं जन कल्याण मिशन ट्रस्ट भिवानी द्वारा इस यात्रा की शुरूआत की गई है। यात्रा हरियाणा के हर कोने में पहुंचेगी, युवाओं को नशे से दूर रहने के प्रति जागरूक करेगी और साथ ही नशे से होने वाले दुष्परिणामों से भी अवगत करवाएगी। इस अवसर पर बाल योगी महंत चरण दास महाराज उपस्थित थे, जबकि सूचना, जनसंपर्क एवं भाषा विभाग के प्रचार सलाहकार तरुण भंडारी विशेष रूप से इस कार्यक्रम में शामिल हुए। 

 

यात्रा से होगा सकारात्मक सोच का संचार-सीएम

 

नशामुक्त भारत रथ यात्रा के बारे जानकारी देते हुए सीएम ने कहा कि यात्रा समाज में सकारात्मक सोच का संचार करेगी। यात्रा प्रदेश भर का भ्रमण करेगी और लोगों को नशे के चंगुल से मुक्त होने के लिए प्रेरित करेगी। सीएम मनोहर लाल ने नशीले पदार्थों के खतरे के उन्मूलन में सामूहिक प्रयासों के महत्व पर जोर दिया। नशे के विनाशकारी प्रभाव की चपेट में आ रही युवा पीढ़ी के लिए गहरी चिंता व्यक्त करते हुए मुख्यमंत्री ने जोर देकर कहा कि एक मजबूत समाज और राष्ट्र के निर्माण के प्रयास में युवाओं को ऐसी बुराइयों से बचाना सर्वोपरि है। मुख्यमंत्री ने राज्य में नशाखोरी पर काबू पाने में महत्वपूर्ण योगदान के लिए सामाजिक और धार्मिक संगठनों के प्रति आभार व्यक्त किया। उन्होंने उनसे इस नेक काम में अपने प्रयासों को जारी रखने का आग्रह किया।

 

युवाओं के बल का सदुप्योग हो, सीएम की यही मंशा-भंडारी 

 

सूचना, जनसंपर्क एवं भाषा विभाग के प्रचार सलाहकार तरुण भंडारी ने कहा कि प्रदेश मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर चाहते हैं कि युवा अपने बल का, अपनी सोच का सदुप्योग करें, अपनी जिम्मेदारियों को पहचानें और प्रदेश के विकास में अहम योगदान दें। उन्होंने कहा कि इसी कारण से ही सीएम ने राज्य के युवाओं को नशे से बचाने की जरूरत पर बल दिया है। भंडारी ने कहा कि मादक पदार्थों की लत के परिणाम विनाशकारी हैं, इस बात को समाज का हर व्यक्ति जानता है और साथ ही नशे की लत में डूबे लोग भी इस बात से परिचित हैं लेकिन बावजूद इसके वे नशे को छोड नहीं पाते हैं। उन्होंने कहा कि नशे के दुष्परिणामों के बारे में जागरूकता बढ़ाना महत्वपूर्ण है जिससे लोग खुद इससे बच सकें और दूसरों को इसकी चपेट में आने से रोक सकें। 

नशाखोरी, जल और पर्यावरण संरक्षण यात्रा का उद्देश्य

मिशन के संयोजक बाल योगी महंत चरण दास महाराज ने कहा कि नशाखोरी,  जल संरक्षण और पर्यावरण संरक्षण के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए हरियाणा में रथ यात्रा की शुरुआत की जा रही है। उन्होंने युवा पीढ़ी को नशे से दूर रखने के उद्देश्य से राज्य के सभी जिलों से यात्रा निकालने और युवा समूहों, ग्राम पंचायतों, धार्मिक संस्थानों और शैक्षणिक संस्थानों तक पहुंचने का संकल्प लिया। 

                 (हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)          

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Ajay Kumar Sharma

Recommended News

Related News

static