पंचायत समिति के वार्डों का आरक्षण पूरा, सरपंचों का आरक्षण कार्य बाकी

punjabkesari.in Friday, Jun 25, 2021 - 08:53 PM (IST)

बहादुरगढ़ (प्रवीण): प्रदेश में अब पंचायत चुनावों का रास्ता साफ होने लगा है। जिला परिषद के बाद अब पंचायत समिति के वार्डों का आरक्षण भी पूरा हो गया है। अब केवल ग्राम सरपंचों का आरक्षण कार्य पूरा होना बाकी है। जो इसी माह में पूरा होने की उम्मीद जताई जा रही है। बहादुरगढ़ पंचायत समिति के 30 वार्डों की आरक्षण प्रक्रिया भी आज पूरी हो गई। इसके साथ बहादुरगढ़ के 44 गांवों में पंचायतों के वार्डों का आरक्षण भी पूरा कर लिया गया है। 

एसडीएम की मौजूदगी में पंचायत समिति में पिछड़ा वर्ग के लिए वार्डों का आरक्षण ड्रा करवाया गया। पिछड़ा वर्ग के लिए वार्ड 3 और 10 आरक्षित किये गए हैं। अनुसूचित जाति की महिलाओं के लिए वार्ड 7 और वार्ड 16 आरक्षित किए गए हैं। वहीं अनुसूचित जाति के लिए महिलाओं के अलावा वार्ड 4, 8 और 26 को आरक्षित किया गया है। सामान्य वर्ग की महिलाओं के लिए वार्ड पंचायत समिति के वार्ड  2, 5, 9, 11, 13, 15, 18, 20, 22, 24, 27 और 29 आरक्षित किए गए। 

इसके अलावा वार्ड 1, 6, 12, 14, 17, 19, 21, 23, 25, 28 और 30 वार्ड को सबके लिए ओपन वार्ड घोषित किया गया है। पंचायत चुनाव लड़ने के इच्छुक लोगों की उपस्थिति में ड्रा प्रकिया पूरी की गई। पंचायत समिति के वार्ड आरक्षण के बाद गांवों में पंचायत के वार्ड आरक्षण की लिस्ट भी जारी की गई। बहादुरगढ़ के 44 गांवों में अनुसूचित जाति, पिछड़ा वर्ग और महिला पंचों के वार्ड आरक्षण की सूची भी पढ़कर सुनाई गई। आरक्षण प्रक्रिया पूरी होने के साथ अब गांवो में भी चुनावी शोरगुल शुरू हो जाएगा। चुनाव लड़ने के इच्छुक उम्मीदवार अब गांव-गांव और घर घर जाकर दस्तक देंगे। एसडीएम हितेंद्र शर्मा ने बताया कि सरपंच के लिए आरक्षण प्रक्रिया का शिड्यूल बाद में जारी किया जाएगा। चुनावों के लिए वोटर लिस्ट भी पहले ही तैयार की जा चुकी है।
 

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Shivam

Recommended News

Related News

static