मनरेगा तहत ग्रामीण मजदूरों को मिलेगा नए साल का तोहफा, दिहाड़ी में होगी वृद्धि

punjabkesari.in Friday, Jan 17, 2020 - 11:53 AM (IST)

चंडीगढ़ : भाजपा-जजपा गठबंधन सरकार मनरेगा तहत काम करने वाले ग्रामीण मजदूरों को नए वर्ष का तोहफा देने जा रही है।  मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने इनकी दिहाड़ी 63 रुपए बढ़ाने के प्रस्ताव पर मोहर लगा दी है। फिलहाल मनरेगा ग्रामीण मजदूरों को 284 रुपए दिहाड़ी मिलती है।

सरकार ने मनरेगा तहत कार्य करने वाले मजदूरों को भी दूसरे मजदूरों की श्रेणी में लाने का फैसला किया है। यह फैसला भी किया है कि मनरेगा तहत कार्य करने वाले मजदूरों की दिहाड़ी का भुगतान 15 से 20 दिन के भीतर किया जाएगा। पहले 2 से 3 महीने में भुगतान होता था। वर्तमान में औसतन 22 दिन में दिहाड़ी दिए जाने की व्यवस्था विभाग कर चुका है।

सभी गांव होंगे मनरेगा के दायरे में
सरकार ने राज्य के सभी गांवों को मनरेगा के दायरे में लाने का भी फैसला किया है। मनरेगा तहत होने वाले कार्यों की सूची पहले से तय है। 2018 के दौरान मनरेगा में मजदूरों को लगभग 350 करोड़ रुपए का काम मिला,वहीं 2019 में चुनाव आचार संहिता के चलते केवल 5 महीने काम होने के बाद भी 300 करोड़ रुपए से अधिक का काम मजदूरों को मिला। हरियाणा में न्यूनतम मजदूरी 334 रुपए के करीब है।

मशीनों से काम करवाने हेतु केंद्र को लिखा पत्र
हरियाणा सरकार ने केंद्र को पत्र लिखा है कि मशीनों से होने वाले कार्यों की स्वीकृति दी जाए,क्योंकि कुछ कार्य ऐसे हैं जोकि मशीनों से जल्दी और तकनीकी तौर पर ठीक होते हैं। अभी तक मनरेगा तहत मजदूरों से ही कार्य करवाने का प्रावधान है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News

static