दिल्ली कूच को तैयार किसान....खुलेगा शंभू बॉर्डर! हरियाणा सरकार की याचिका पर SC में सुनवाई आज

punjabkesari.in Monday, Jul 22, 2024 - 09:24 AM (IST)

हरियाणा डेस्क: शंभू बॉर्डर खोलने को लेकर पंजाब एंड हर‍ियाणा हाईकोर्ट द्वारा द‍िए गए आदेश के ख‍िलाफ हर‍ियाणा सरकार सुप्रीम कोर्ट जा चुकी है। इस मामले में आज सुनवाई होगी। पंजाब एंड हर‍ियाणा हाईकोर्ट ने 10 जुलाई को एक सप्ताह में बॉर्डर खोलने के आदेश द‍िए थे, ज‍िसकी म‍ियाद 17 जुलाई बुधवार को खत्म हो रही थी, उससे पहले हर‍ियाणा सरकार ने सुप्रीम कोर्ट जाना उच‍ित समझा, क्योंक‍ि क‍िसानों ने ऐलान कर द‍िया है क‍ि बॉर्डर खुलते ही वह द‍िल्ली कूच कर जाएंगे, जबक‍ि हर‍ियाणा सरकार क‍िसी भी सूरत में नहीं चाहती क‍ि ये क‍िसान द‍िल्ली जाएं। अगर क‍िसान द‍िल्ली पहुंच गए तो हर‍ियाणा बीजेपी के नेता अपने नेतृत्व को क्या जवाब देंगे। हर‍ियाणा में बीजेपी की ही सरकार है। ऐसे में ऐसी उम्मीद थी क‍ि राज्य सरकार हाईकोर्ट के आदेश को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती देगी।  

PunjabKesari

बता दें कि एमएसपी की लीगल गारंटी सह‍ित 12 मांगों को लेकर 13 फरवरी को पंजाब के क‍िसान द‍िल्ली के ल‍िए न‍िकले थे, लेक‍िन हर‍ियाणा सरकार ने पट‍ियाला और अंबाला के बीच शंभू बॉर्डर पर उनका रास्ता बंद कर द‍िया। तब से क‍िसान पंजाब की सीमा में शंभू बॉर्डर पर बैठे हुए हैं। इससे दोनों सूबों के व्यापार‍ियों को परेशानी हो रहा है। उनका व्यापार प्रभाव‍ित हो रहा है, इसल‍िए उन्होंने रास्ता खुलवाने के ल‍िए पंजाब एंड हर‍ियाणा हाईकोर्ट का दरवाजा खटखटाया था, ज‍िस पर अदालत ने हर‍ियाणा सरकार को एक सप्ताह में बॉर्डर खोलने और रास्ता क्लीयर करने के आदेश द‍िए थे।   

PunjabKesari

शंभू बॉर्डर बना केंद्र 

पांच महीने से अध‍िक वक्त से क‍िसान शंभू और खनौरी बॉर्डर पर बैठे हुए हैं, लेक‍िन हाईकोर्ट का आदेश शंभू बॉर्डर खोलने के ल‍िए ल‍िया आया था। आंदोलन कर रहे संयुक्त क‍िसान मोर्चा-अराजनैत‍िक और क‍िसान मजदूर मोर्चा ने ऐलान कर द‍िया है क‍ि जैसे ही हर‍ियाणा सरकार रास्ता खोलेगी, वह लोग द‍िल्ली चले जाएंगे। 

(पंजाब केसरी हरियाणा की खबरें अब क्लिक में Whatsapp एवं Telegram पर जुड़ने के लिए लाल रंग पर क्लिक करें) 


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Manisha rana

Related News

static