स्कूल की जर्जर इमारत, सड़क का गंदा पानी, बच्चों के बने ''दुश्मन जानी''

punjabkesari.in Saturday, Nov 04, 2017 - 09:16 PM (IST)

फरीदाबाद (अनिल राठी): जी हां! फरीदाबाद के गांव शाहपुर खुर्द के माध्यमिक स्कूल की इमारतें जर्जर हैं, और स्कूल जानें वाली सड़क पर गंदा पानी भरा हुआ है। ऐसे में बच्चों की जान को खतरा बना ही रहता है, साथ ही बच्चे अपना जूता हाथ में लेकर स्कूल जाने को मजबूर हैं। बच्चे अपना भविष्य बनाने के लिए स्कूल जाते हैं, वहीं स्कूल पहुंचते ही उनकी जान पर बनी रहती है, ऊपर से रास्ते में कीचड़ और गंदे पानी ने अलग परेशान किया हुआ है।

PunjabKesari

गांव शाहपुर खुर्द के सरकारी माध्यमिक स्कूल के सैकड़ों छात्र-छात्राएं इन दिनों जहां एक ओर जहां पढाई करने के लिए जद्दोजहद करने में लगे हुए हैं। वहीं स्कूल की जर्जर इमारतें बच्चों के दिमाग में दहशत पैदा कर रही हैं कि कहीं किसी दिन कोई हादसा न हो जाए। बात यहीं नहीं खत्म होती, दरअसल बच्चों के बैठने के लिए भी उचित व्यवस्था नहीं हैं। स्कूल में रंग-रोगन की बात तो दूर कक्षाओं में लगे ब्लैकबाेर्ड के प्लॉस्टर तक टूटे हुए हैं, दीवारें और छतों के बीच दरारें पड़ी हैं, साथ ही दीवारों और पिलरों में तो 2-2 इंच की दरारें आ गई हैं। लकड़ी के ब्लैकबाेर्ड आधे खत्म नजर आते हैं। उक्त समस्याओं जैसी अन्य समस्याएं भी स्कूल में हैं। ऐसे में कौन अभिभावक अपने बच्चों को सरकारी स्कूल में पढ़ाना चाहेगा।

PunjabKesari

दूसरी तरफ, गांव में अगर बच्चे घर से स्कूल के लिए निकलें तो रास्ते में दो-दो फुट तक गंदे पानी का भराव परेशान करता है। बच्चों को यही डर रहता है कि, कहीं वो फिसल कर गिर न जाएं या कोई कार वाला उस पानी से चीरता हुआ निकले और उनके कपड़े खराब हो जाए।

PunjabKesari

उक्त समस्याओं को लेकर जब स्कूल के प्रिसिंपल अनिल कुमार से बात की गई तो उन्होंने बताया कि, जर्जर इमारतों की शिकायत शिक्षा अधिकारी को लिखित रूप में दी गई है, जिसे समय रहते ठीक करा दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि, उनके यहां टीचरों की भी कमी है। ग्रामीणों ने बताया कि, उनके बच्चे आए दिन स्कूल जाते समय इस गंदे पानी में गिर जाते हैं जिसको लेकर कईबार सरपंच व प्रशासन से इसकी शिकायत की गई है, लेकिन टालम-टाल में उनकी कोई सुनवाई नहीं हो रही।

PunjabKesari

इस बारे में गांव के सरपंच से इन्द्रराज से बात की गई तो उन्होंने ग्रामीणों पर आरोप जडऩे शुरू कर दिए। उनका कहना था कि ग्रामीणों ने जोहड़ की जमीन पर कब्जा कर लिया है, जिसकी वजह से ये पानी रास्ते में भरा पड़ा है। साथ ही जब स्कूल के एक मात्र रास्ते पर भरे हुए गंदे पानी के बारे में खंड विकास एंव पचांयत अधिकारी पूजा शर्मा से बात की गई तो उनका कहना था कि उनके संज्ञान में ये बात आई है और जल्द ही इस गंदे पानी की निकासी का प्रबंध कर दिया जाएगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News

static