बिना मान्यता प्राप्त स्कूलों पर गिरेगी गाज, हरियणा के इस जिले में 89 स्कूल बंद करवाए जाएंगे बंद

punjabkesari.in Sunday, Apr 21, 2024 - 02:10 PM (IST)

सोनीपत: हरियाणा में अब ऐसे स्कूलों की लिस्ट भी तैयार कर ली गई है, जो बिना मान्यता के ही चल रहे हैं। ऐसे स्कूलों को बंद करने की दिशा में कदम उठाते हुए जिला शिक्षा अधिकारी ने सभी ब्लॉक शिक्षा अधिकारियों को निर्देश जारी किए हैं। जिले में कुल 89 स्कूल ऐसे हैं, जो बिना मान्यता के चल रहे हैं। इसमें सबसे अधिक संख्या राई खंड में हैं, जहां पर 33 स्कूल बिना मान्यता के चल रहे हैं। वहीं सोनीपत खंड में 29 स्कूल बिना मान्यता के चल रहे हैं।  

मौलिक शिक्षा निदेशक ने सभी जिला शिक्षा अधिकारियों और जिला मौलिक शिक्षा अधिकारियों से उनके जिलों में बिना मान्यता के चल रहे स्कूलों की रिपोर्ट मांगी थी। जिसके बाद अब इन स्कूलों को बंद कराने और एमआईएस पोर्टल से हटाने के निर्देश दिए हैं। साथ ही एमआईएस पोर्टल पर उपलब्ध स्कूलों की सूची तैयार कर मुख्यालय भेजने को कहा है। एक अप्रैल से शुरू हुए नए शैक्षणिक सत्र के बाद से स्कूल संचालक बच्चों का अपने स्कूल में दाखिला करने की जद्दोजहद में जुटे हैं। ऐसे में बिना मान्यता के स्कूल संचालक कम फीस में बच्चों का दाखिला ले लेते हैं, जिसके कारण विभाग को तो नुकसान हो रहा है, साथ ही मान्यता प्राप्त निजी स्कूलों को भी नुकसान हो रहा है।

 शिक्षा अधिकारियों का कहना है कि मान्यता संबंधी शर्तें पूरी किए बिना बच्चों का दाखिला करना हरियाणा स्कूल शिक्षा नियमावली 2003 के अनुसार अपराध माना जाएगा। जिला शिक्षा अधिकारी नवीन गुलिया ने सभी खंड शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिए बिना मान्यता के यदि कोई स्कूल दाखिला करते पाया जाता है तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाए।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Isha

Recommended News

Related News

static