School Holidays : स्कूली बच्चों के लिए Good News, नवंबर महीने में इतने दिन बंद रहेंगे स्कूल

punjabkesari.in Sunday, Oct 20, 2024 - 12:40 PM (IST)

हरियाणा डेस्क: अक्टूबर का आधा महीना बीत चुका है। नवंबर का महीना शुरु होने वाला है। नवंबर महीने की शुरुआत होते ही हरियाणा में छुट्टियों का मौसम शुरु हो जाएगा। नवंबर महीने में होने वाली छुट्टियों के बारे में जानकर खुशी से झूम उठेंगे।

1 नवंबर (शुक्रवार): हरियाणा दिवस और दीपावली
नवंबर की शुरुआत ही दो महत्वपूर्ण पर्वों से होती है – हरियाणा दिवस और दीपावली।

हरियाणा दिवस: हरियाणा के गठन का यह दिन पूरे राज्य में धूमधाम से मनाया जाता है। सरकारी और गैर-सरकारी सभी संस्थान इस दिन बंद रहते हैं, जिससे बच्चों को इस दिन की छुट्टी का आनंद मिलेगा।

दीपावली: इस दिन दीपों का पर्व भी है, जो हर भारतीय के दिल के करीब है। दीपावली की तैयारियों के साथ-साथ हरियाणा दिवस के समारोह भी इस दिन खास बनाते हैं।

2 नवंबर (शनिवार): विश्वकर्मा दिवस और गोवर्धन पूजा
दीपावली के अगले ही दिन दो और त्योहार हैं।

विश्वकर्मा दिवस: इस दिन का महत्व विशेष रूप से निर्माण और इंजीनियरिंग कार्यों से जुड़े लोगों के लिए होता है। विश्वकर्मा जी को सृजन के देवता के रूप में पूजा जाता है।

गोवर्धन पूजा: यह त्योहार दिवाली के अगले दिन मनाया जाता है और इसका धार्मिक महत्व है। इन दोनों पर्वों के कारण स्कूलों में छुट्टी रहेगी।

9 नवंबर (शनिवार): दूसरा शनिवार
हरियाणा के ज्यादातर सरकारी और निजी स्कूलों में हर महीने के दूसरे शनिवार को अवकाश होता है। नवंबर का दूसरा शनिवार 9 नवंबर को पड़ रहा है, जिससे बच्चों को एक और लंबी छुट्टी मिलेगी।

15 नवंबर (शुक्रवार): गुरु नानक जयंती
नवंबर के मध्य में गुरु नानक जयंती आती है, जो सिख धर्म का एक प्रमुख पर्व है। इस दिन को प्रकाश उत्सव के रूप में मनाया जाता है, और पूरे भारत में इस अवसर पर अवकाश घोषित किया जाता है। हरियाणा के स्कूल भी इस दिन बंद रहेंगे।

अन्य त्योहार और महत्वपूर्ण तिथियां
नवंबर 2024 का महीना सिर्फ इन छुट्टियों तक सीमित नहीं है। इस महीने में कई अन्य त्योहार भी हैं जो भारतीय धार्मिक और सांस्कृतिक धरोहर को दिखाते हैं।

5 नवंबर (रविवार): अहोई अष्टमी
इस दिन माताएं अपनी संतान की लंबी आयु के लिए अहोई अष्टमी का व्रत रखती हैं।
इसके साथ ही कालाष्टमी और मासिक कृष्ण जन्माष्टमी का व्रत भी इसी दिन मनाया जाएगा।

9 नवंबर (गुरुवार): रमा एकादशी
धार्मिक दृष्टि से महत्वपूर्ण रमा एकादशी का व्रत इस दिन होगा। यह पर्व पूजा-अर्चना और व्रत के लिए विशेष माना जाता है।

10 नवंबर (शुक्रवार): धनतेरस और यम दीपम
दीपावली से पहले धनतेरस का पर्व मनाया जाता है। इस दिन लोग सोने, चांदी और नए बर्तनों की खरीदारी करते हैं। साथ ही, यम दीपम भी इसी दिन मनाया जाता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Isha

Related News

static