सेल्फ़ी विद् डॉटर अभियान ने बेटियों को सामाजिक रूप से किया मजबूत: इंद्रजीत

2021-06-10T12:48:14.153

चंडीगढ़: केंद्रीय सांख्यकी एंड कार्यक्रम क्रियान्यवन नीति आयोग राज्य मंत्री राव इंद्रजीत सिंह ने कहा है कि सेल्फ़ी विद् डॉटर अभियान  ने बेटियों अथवा महिलाओं को न केवल सामाजिक रूप से मजबूत किया है बल्कि आज बेटियों के सामाज में उचित मान सम्मान देने का अभियान जन आंदोलन का रूप  ले चुका है ।राव इंद्रजीत सिंह आज सेल्फी विद डॉटर फांउडेशन के तरफ से आयोजित छठे वार्षिक पुरस्कार वितरण समारोह के अवसर पर आयोजित भारत-नेपाल साउथ एशिया रीजन कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे।

राव इंद्रजीत सिंह देश के पहले ऐसे राजनेता है जिन्होंने अपनी बेटी को अपना राजनीतिक उत्तराधिकारी घोषित किया है। राव इंद्रजीत ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वर्ष 2015 में बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ अभियान की शुरूआत हरियाणा से की थी। इसी दौरान हरियाणा से ही शुरू हुआ सेल्फी विद डॉटर अभियान आज भारत और पड़ोसी देशों में सबसे प्रचारित अभियान बन चुका है। राव इंद्रजीत ने कहा कि मोदी सरकार देश की पहली ऐसी सरकार है जिसने कानूनों में संशोधन करके बेटियों को पिता की संपत्ति में वारिस बनाया। भारत में महिला सशक्तिकरण के नए आया न स्थापित करने में सुनील जागलान व  सेल्फ़ी विद् डॉटर फ़ाऊंडेशन का सबसे ज़्यादा योगदान हैं । 


PunjabKesari

इससे पहले अतिथियों का स्वागत करते हुए सेल्फी विद डॉटर फांउडेशन के संस्थापक सुनील जागलान ने अभियान पर रिपोर्ट पेश करते हुए कहा कि बेटियों के चेहरे पर स्थाई मुस्कान तभी आएगी जब सामाजिक, आर्थिक व राजनीतिक रूप से बेटियां मजबूत होंगी। समारोह में विशेष रूप से जुड़ी नेपाल की पूर्व महिला एवं बाल विकास मंत्री जूली कुमारी मेहतो ने कहा कि नेपाल में जितनी तेजी से सेल्फी विद डॉटर अभियान वायरल हुआ है उतनी तेजी से कोई अभियान प्रचलित नहीं हुआ। पड़ोसी देश भारत से शुरू हुई बेटियों के सम्मान की सामाजिक क्रांति आज नेपाल में भी तेजी से आगे बढ़ रही है।

PunjabKesari

भारत सरकार के डिजीटल इंडिया कार्यक्रम के सीईओ आईएएस अभिषेक सिंह ने कहा कि भारत को अपनी बेटियों पर हमेशा गर्व रहा है। हालही में चली आक्सीजन ट्रेन भी बेटियों ने चलाई है। सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा प्रचारित सेल्फी विद डॉटर अभियान आज वैश्विक आंदोलन का रूप लेता जा रहा है। यह समूचे भारत वासी के लिए गर्व की बात है। सुनील जागलान इंटनेशनल जेंडर चैंपियन हैं । इस अवसर पर बोलते हुए दूरदर्शन के वरिष्ठ कंसलटिंग एडिटर अशोक श्रीवास्तव ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सेल्फी विद डॉटर जैसे अभियान के साथ खुद को जोडक़र यह बताने का प्रयास किया है कि प्रधानमंत्री का काम केवल सरकार चलाना ही नहीं बल्कि समाज में फैली बुराई को दूर करने के लिए सामाजिक क्रांति शुरू करना भी है। जिसकी ताजा उदाहरण हरियाणा है जहां आज लिंगानुपात में भारी सुधार हुआ है।


PunjabKesari

कार्यक्रम के दौरान मुख्य अतिथि राव इंद्रजीत ने इस साल की तीन बेस्ट सेल्फी का ऐलान किया। जिसमें प्रथम पुरस्कार नेपाल की प्रतिष्ठा लामा, दूसरा पुरस्कार निशुदिका राय तथा तीसरा पुरस्कार श्रेया पोडयाल को मिला। इस अवसर पर बोलते हुए नेपाल इंटरनेट फांउडेशन के अध्यक्ष एवं नेपाल में सेल्फी विद डॉटर अभियान चलाने वाले बिक्रम श्रेष्ठा ने कहा कि एक माह के भीतर लाखों लोग इस अभियान के साथ जुड़ चुके हैं। बिक्रम श्रेष्ठा ने कहा कि आने वाले दिनों में इस अभियान को नेपाल में और तेजी से बढ़ाया जाएगा। इस अवसर पर यूएन वीमेन की तरफ पूजा सिंह उपस्थित रही तथा विदेशों से भी बहुत सारे लोगों  ने लाईन कार्यक्रम में शिरकत की ।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Isha

Recommended News

static