खुलेआम पॉलीथिन का इस्तेमाल कर रहे दुकानदार, नहीं लग रही रोक

punjabkesari.in Wednesday, Oct 30, 2019 - 02:08 PM (IST)

गुडग़ांव(ब्यूरो): हरियाणा विधानसभा चुनाव के पूर्व टिकट की दावेदारी दर्ज करने के लिए पॉलीथिन मुक्त गुरुग्राम का अभियान चलाने वाले जनप्रतिनिधि अब भूमिगत हो चुके हैं। उधर नगर निगम द्वारा सिंगल यूज पॉलीथिन को प्रतिबंधित कराने के लिए चलाया जा रहा अभियान भी इस समय बंद कर दिया गया है। नगर निगम द्वारा पॉलीथिन पर कार्रवाई करने के लिए अलग से एक टीम का गठन किया गया था लेकिन इस टीम द्वारा सख्ती नहीं बरतने के कारण पॉलीथिन के उपयोग पर पाबंदी नहीं लग रही है।

जागरुक लोगों का कहना है कि चुनाव से पूर्व जनप्रतिनिधियों और नगर निगम द्वारा लंबा अभियान चलाए जाने के बावजूद बहुत हद तक जागरुकता नहीं आ पाई और मंडियों और मार्केट में पॉलीथिन का खूब इस्तेमाल हो रहा है। पॉलीथिन के बड़े विक्रेताओं पर कार्रवाई नहीं होने से दुकानदारों को पॉलीथिन सप्लाई की जा रही है। नगर निगम की ओर से सदर बाजार में जूट और कपड़े के थैले के कियोस्क खोले गए थे। इसके  बावजूद दुकानदार पॉलीथिन का इस्तेमाल कर रहे हैं। नागरिकों का कहना है कि पॉलीथिन के प्रयोग को पूरी तरह से प्रतिबंधित करने के लिए जागरुकता के साथ सख्ती बरतने की जरुरत है।इन स्थानों पर धड़ल्ले से बिक रहा पॉलीथिन शहर में सदर बाजार, गुरुद्वारा सब्जी मंडी, सेक्टरों के मार्केट, खांडसा सब्जी मंडी सहित अन्य बाजारों में धड़ल्ले से पॉलीथिन की थोक में बिक्री की जा रही है।

इनमें से दो स्थानों पर नगर निगम द्वारा अभियान के दौरान करीब दो क्विंटल से अधिक पॉलीथिन जब्त करने के साथ दुकानदारों का चालान काटा गया लेकिन अन्य स्थानों को छोड़ दिया गया। अब उन स्थानों के अलावा अन्य जगहों पर भी पॉलीथिन की बिक्र्री के साथ इस्तेमाल भी किया जा रहा है। हालांकि आम लोगों में जागरुकता जरूरत आई है। शहर की कई बड़ी सोसायटियों ने पॉलीथिन का बहिष्कार करते हुए जूट और कपड़े केथैले का इस्तेमाल शुरु कर दिया है लेकिन अभी भी भारी संख्या में नागरिक पॉलीथिन का ही उपयोग कर रहे हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News

static