दक्षिण हरियाणा की राजनीति में बदलाव की आहट!, केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव के दौरे से राजनीतिक भूचाल

punjabkesari.in Thursday, Aug 12, 2021 - 10:51 PM (IST)

रेवाड़ी/महेंद्रगढ़ (योगेंद्र सिंह): केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव के हरियाणा-राजस्थान के राजनीतिक दौरे ने भाजपा की राजनीति में सरगर्मियां तेज कर दी है। भूपेंद्र यादव के पांच दिन के दौरे एवं उनकी जनसभाएं, अभिनंदन समारोह को राजनीतिक बदलाव के रूप में विशेषज्ञ देख रहे हैं। विशेषकर दक्षिण हरियाणा में इसको लेकर राजनीतिक अपने चरम पर है। विपक्ष के बजाए भाजपा के अंदर ही राजनीतिक गतिविधियां तेज हो गईं हैं। भाजपा व्यक्ति विशेष के बजाए पार्टी को मजबूत करने के जिस रास्ते पर चल रही थी उसके लिए केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव का यह दौरा मील का पत्थर साबित हो सकता है। केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव की जनसभाएं एवं अभिनंदन समारोह पूरी तरह सफल हों इसके लिए अलग-अलग भाजपा नेताओं को जिम्मेदारी सौंपी गई है।

भाजपा से मिली जानकारी के अनुसार भूपेंद्र यादव के दौरे की शुरूआत 16 अगस्त से होगी और इसका समापन 20 अगस्त को होगा। इन पांच दिनों में गुरुग्राम, मानेसर, जमालपुर, रेवाड़ी, नांगलचौधरी से लेकर राजस्थान के कई शहरों में जनसभाओं से लेकर अभिनंदन समारोह का आयोजन किया जाएगा। मूलत : अपने पैतृक गांव जमालपुर (गुरुग्राम) से उनके दौरे की शुरूआत होगी और उसका समापन उनकी कर्मभूमि राजस्थान के अजमेर में होगा। भूपेंद्र यादव के दौरे की खबरों ने विपक्ष नहीं भाजपा के अंदरखाने ही कई नेताओं की नींद उड़ा दी है। 

विशेषकर दक्षिण हरियाणा में अभी तक एक ही परिवार व व्यक्ति का आधिपत्य रहा है और इसी के चलते अब इन नेता की सांख दांव पर है। राजनीति की इस नई पिच पर भूपेंद्र यादव किस प्रकार बैटिंग व बॉलिंग करेंगे यह तो आने वाले समय में ही पता चलेगा लेकिन यह साफ है कि दक्षिण हरियाणा में अब व्यक्ति विशेष नहीं बल्कि भाजपा पार्टी का आधिपत्य रहेगा। इसके पहले भी संगठन विस्तार के समय प्रदेशाध्यक्ष ओपी धनखड़ ने दक्षिण हरियाणा की राजनीति करने वाले नेता के करीबियों को कोई अधिक तवोज्जों नहीं दी थी और इसके बाद भूपेंद्र यादव के दौरे ने रही सही कसर पूरी कर दी। भूपेंद्र यादव जिस प्रकार से अपने पैतृक गांव से लेकर कर्मभूमि तक राजनीति का जो नया अध्याय लिखने जा रहे हैं उससे साफ है कि अब भाजपा में बदलाव की राजनीति चल रही है। 

भाजपा की यादव वोट पर नजर
अभी तक कांग्रेस और फिर भाजपा में यादव वोट के सहारे अपने आधिपत्य की राजनीति करने वाले नेता अब भूपेंद्र यादव के बढ़ते कद के सामने बौने नजर आने लगे हैं। भाजपा ने शनै-शनै दक्षिण हरियाणा में अहीरवाल की राजनीति करने के लिए अपने खास सिपाहसलार भूपेंद्र यादव को संभवत : कमान सौंप दी है। दक्षिण हरियाणा की बदलती राजनीति का ही असर है कि समाज के कई शादी-समारोह में भूपेंद्र यादव अब नजर आने लगे हैं। वहीं सांसद के कई करीबी भी अब भूपेंद्र यादव के गुण गाते नजर आ रहे हैं। भाजपा लोकसभा एवं विधानसभा चुनाव में किसी भी सूरत में यादव वोट को अपने हाथ से खिसकने नहीं देना चाहती और इसी के चलते शायद भूपेंद्र यादव को इस एरिये में सक्रिय किया गया है।

सांसद राव इंद्रजीत सिंह पर सभी की नजर
कैबिनेट मंत्री भूपेंद्र यादव का कद मोदी टू सरकार में जिस प्रकार तेजी से बढ़ा है उसके चलते दक्षिण हरियाणा की राजनीति करने वाले नेता की बैचेनी अवश्य बढ़ गई है। अभी तक दक्षिण हरियाणा के आधिपत्य एवं अपनी पकड़ के चलते प्रदेश का सीएम बनने का सपना देखने वाले नेताजी का सपना अब शायद ही पूरा हो। अब सभी की नजर इस पर टिकी है कि दक्षिण हरियाणा में भूपेंद्र यादव की जनसभाएं, अभिनंदन समारोह में सांसद राव इंद्रजीत सिंह शामिल होते हैं या नहीं। इसको लेकर अभी कोई भी कुछ नहीं कह रहा लेकिन सभी बदलाव की इस आहट को सुनने एवं देखने को बेताब नजर आ रहे हैं।

पूर्व सीएम वसुंधरा राजे की क्या रहेगी रणनीति
कैबिनेट मंत्री भूपेंद्र यादव ने भाजपा संगठन में काफी काम किया और अब कैबिनेट मंत्री हैं। भले ही उनकी जन्म स्थली हरियाणा हो लेकिन कर्मभूमि राजस्थान है। इसी के चलते वह इन दोनों राज्य में सक्रिय होकर पार्टी को मजबूत करने का प्रयास करेंगे। जिस प्रकार उनकी सक्रियता ने हरियाणा की राजनीति में उफान ला दिया है उसी प्रकार राजस्थान में भी भाजपा की स्थिति है। सभी की नजर इस बात पर है कि पूर्व सीएम वसुंधरा राजे कैबिनेट मंत्री भूपेंद्र यादव के दौरे को लेकर क्या संदेश देती है और उनके कितने कार्यक्रम में शामिल होंगी। वसुंधरा राजे हों या फिर राव इंद्रजीत उनके समर्थक अभी दुविधा में हैं और कुछ भी कहने से बच रहे हैं या फिर कहें कि वह आने वाले मैसेज का इंतजार कर रहे हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Shivam

Recommended News

Related News

static