ईएमटी रोहतक में बनेगा प्रदेश का पहला फूड पार्क- दुष्यंत चौटाला

punjabkesari.in Sunday, May 15, 2022 - 09:48 PM (IST)

चंडीगढ़/रोहतक (धरणी/दीपक): हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि स्वतंत्रता सेनानियों एवं वीर शहीदों को सम्मान देने के लिए राज्य सरकार द्वारा प्रत्येक गांव के सरकारी विद्यालयों का नाम स्वतंत्रता सेनानियों या शहीदों के नाम पर रखने का निर्णय लिया है यदि गांव में एक से ज्यादा स्वतंत्रता सेनानी या वीर शहीद है तो सरकारी स्कूल, स्टेडियम तथा गांव से लगती सड़क के नाम को भी स्वतंत्रता सेनानी एवं वीर शहीदों को समर्पित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि आगामी 15 अगस्त तक इस कार्य को पूरा किया जाएगा। उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला रविवार को रोहतक के मकड़ौली कलां गांव में जेजेपी द्वारा आयोजित विकास रैली को सम्बोधित कर रहे थे। इससे पूर्व उन्होंने गांव के स्वतंत्रता सेनानी स्वर्गीय मांगेराम के नाम पर बनाए गए प्रवेश द्वार का उद्घाटन किया। दुष्यंत चौटाला ने कहा कि प्रदेश के तीन जिलों में शहीदों व स्वतंत्रता सेनानियों को मान सम्मान देने का कार्य पूरा हो चुका है तथा अन्य 19 जिलों में इस कार्य को आगामी 15 अगस्त तक पूरा किया जाएगा। उन्होंने कहा कि मकड़ौली गांव में कारगिल युद्ध में हुए शहीद के नाम से स्कूल का नाम रखा गया है।

उपमुख्यमंत्री ने कहा कि बीजेपी-जेजेपी गठबंधन की सरकार द्वारा पंचायती राज संस्थाओं में महिलाओं को 50 प्रतिशत आरक्षण तथा पिछड़ा वर्ग के श्रेणी को आठ प्रतिशत आरक्षण का कानून बनाया है। उन्होंने कहा कि माननीय उच्च न्यायालय द्वारा भी स्टे हटा लिया गया है और अब जुलाई के अंत तक निर्वाचन विभाग द्वारा फोटोयुक्त मतदाता सूचियों का पुनरीक्षण किया जाएगा, जिसके उपरांत अगस्त या सितम्बर माह में पंचायतीराज संस्थाओं के चुनाव करवाने के लिए प्रदेश सरकार पूरी तरह से तैयार है। डिप्टी सीएम ने कहा कि सरकार द्वारा राशन डिपो के बारे में भी निर्णय लिया गया है, जिसके तहत महिलाओं को 30 प्रतिशत डिपो अलॉटमेंट में आरक्षण दिया जाएगा।

डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने कहा कि प्रदेश में युवाओं के लिए रोजगार के अवसर बढ़ाने के लिए सरकार द्वारा अनेक कदम उठाए गए हैं। उन्होंने कहा कि उद्योगों में स्थानीय युवाओं के लिए 75 प्रतिशत आरक्षण का प्रावधान किया गया है। दुष्यंत चौटाला ने कहा कि रोहतक की आईएमटी में प्रदेश का पहला फूड पार्क स्थापित किया जाएगा, जिससे कोल्ड लिंक प्रोसेस मिलेगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश में सिविल एविएशन को बढ़ावा देने के लिए हिसार में सात हजार एकड़ में एविएशन हब बनाया जा रहा है। भिवानी स्थित हवाई पट्टी पर 20 जहाज सेवाएं दे रहे हैं। करनाल में पायलट प्रशिक्षण दिया जा रहा है। महेंद्रगढ़ में भी 5 जहाज उपलब्ध है तथा अन्य जहाज भी उपलब्ध करवाएं जाएंगे। उन्होंने कहा कि विश्वकर्मा कौशल विकास विश्वविद्यालय में 12वीं पास युवाओं को ड्रोन पायलट का प्रशिक्षण दिया जाएगा।

उपमुख्यमंत्री ने गांव में नवनिर्मित सामुदायिक केन्द्र तथा आरओ प्लांट का भी उद्घाटन किया। उन्होंने कहा कि मकड़ौली टोल पर आसपास के गांवों को टोल से राहत देने के लिए चमारिया से डेढ़ किलोमीटर लंबा बाईपास का निर्माण किया जाएगा। डिप्टी सीएम ने सांपला में स्थित चौधरी सर छोटूराम संग्रहालय में आगामी एक वर्ष में विश्राम गृह का निर्माण करवाने की घोषणा की। उन्होंने सांघी से चिड़ी, जसिया आदि गांवों को जाने वाली तीन सड़कों के निर्माण की घोषणा की। वहीं उपमुख्यमंत्री ने रिठाल गांव की लड़कियों की मांग पर स्टेडियम में हॉकी की नर्सरी शुरू करवाने का आश्वासन दिया तथा जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी को मनरेगा के तहत गांव के स्टेडियम में अन्य सुविधाएं उपलब्ध करवाने को कहा। इस अवसर पर पार्टी के वरिष्ठ राष्ट्रीय उपाध्यक्ष डॉ. केसी बांगड़, राष्ट्रीय संगठन सचिव राजेंद्र लितानी, महिला प्रदेश उपाध्यक्ष शीला भ्याण, राष्ट्रीय उपाध्यक्ष बलवान सिंह सुहाग, युवा प्रदेश अध्यक्ष रविन्द्र सांगवान, इनसो राष्ट्रीय अध्यक्ष प्रदीप देशवाल, जिलाध्यक्ष दलबीर नम्बरदार भराण सहित पार्टी के अन्य वरिष्ठ नेता, कार्यकर्ता एवं गांव के गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vivek Rai

Related News

Recommended News

static