9वीं से 12वीं कक्षा के सरकारी स्कूलों के विद्यार्थियों को मिलेगी निशुल्क परिवहन सेवा

3/4/2021 12:35:15 PM

हिसार : शिक्षा निदेशालय ने सरकारी स्कूलों के विद्यार्थियों को यातायात की सुविधा उपलब्ध करवाने का तोहफा दिया है। छात्रा परिवहन सुरक्षा योजना की तर्ज पर अब 9वीं से 12वीं कक्षा तक विद्यार्थियों को भी निशुल्क परिवहन सेवा मुहैया करवाई जाएगी। शिक्षा निदेशालय के आदेशानुसार यह परिवहन सेवा संकुल विद्यालयों में पढ़ रहे साइंस स्ट्रीम के विद्यार्थियों के लिए शुरू की जाएगी। इससे पहले शुरू हुई छात्रा परिवहन सुरक्षा योजना में केवल छात्राओं के लिए ही निशुल्क परिवहन सेवा शुरू की थी, लेकिन अब यह सेवा लड़कों के लिए भी शुरू की जाएगी। शिक्षा विभाग का कहना है कि ये योजना लागू होने से विद्यार्थियों का सरकारी स्कूलों के प्रति रुझान बढ़ेगा।

ब्लॉक वाइज लिस्ट बनाने के आदेश
शिक्षा निदेशालय ने जिला शिक्षा अधिकारियों को आदेश जारी कर कहा कि जिले में ब्लॉक वाइज स्कूलों के विद्यार्थियों की लिस्ट तैयार करें, ताकि विद्यार्थियों को जल्द से जल्द इस योजना का लाभ प्रदान किया जाए। यह लिस्ट शिक्षा निदेशालय भी भेजनी होगी। इस योजना के तहत 9वीं से 12वीं कक्षा के विज्ञान संकाय के विद्यार्थियों को निर्धारित की गई राशि भी उपलब्ध करवाई जाएगी।

घर से स्कूल तक होगा सफर
निशुल्क यातायात योजना के तहत विद्यार्थियों को घर से स्कूल तक आना-जाना करने के लिए वाहन की सुविधा प्रदान की जाएगी। यह सुविधा एरिया वाइज विद्यार्थियों की संख्या के अनुसार शुरू की जाएगी। इस योजना का ग्रामीण क्षेत्र के विद्यार्थियों को सबसे ज्यादा फायदा होगा। स्कूल मुखिया व स्कूल मैनेजमैंट कमेटी सुविधा के अनुसार वाहनों की व्यवस्था करेगी।

ये है योजना के उद्देश्य
सुरक्षित एवं निशुल्क सुलभ, समुचित यातायात उपलब्ध करवाना।
विद्यार्थियों को सरकारी स्कूलों की ओर आकर्षित करना।
उच्चतर शिक्षा संस्थानों में छात्रों की भागीदारी को बढ़ाना।

विभाग ने दी हिदायतें
वाहन का बीमा होना अनिवार्य है। ड्राइवर का वैध लाइसैंस होना चाहिए। वाहन का पंजीकरण होना चाहिए। वाहन की अवस्था सही होनी चाहिए। शिक्षा निदेशालय की यह सराहनीय योजना है। इसके तहत कलस्टर स्तर पर 9वीं से 12वीं कक्षा तक के विज्ञान के विद्यार्थियों को निशुल्क यातायात सेवा मुहैया करवाई जाएगी। इससे पहले छात्राओं के लिए ये योजना लागू की थी। लेकिन अब लड़के भी इस योजना के लाभार्थी बनेंगे।

 (हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।) 

 


Content Writer

Manisha rana

Related News