नशे के खिलाफ स्टेट नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो की मुहिम, पंचकूला ITI के विद्यार्थियों को किया गया जागरूक

punjabkesari.in Sunday, Jan 08, 2023 - 06:53 PM (IST)

पंचकूला(चंद्रशेखर धरणी): हरियाणा स्टेट नारकोटिक्स कण्ट्रोल ब्यूरो प्रमुख एवं अम्बाला मंडल के अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक श्रीकांत जाधव के दिशानिर्देशों एवं मार्गदर्शन में राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान पंचकूला में एक दिवसीय 5वां नशा मुक्ति जागरूकता कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में हरियाणा राज्य स्वापक नियंत्रण ब्यूरो (एनसीबी हरियाणा) के जागरूकता कार्यक्रम एवं पुनर्वास प्रभारी/उप निरीक्षक डॉ. अशोक कुमार वर्मा मुख्य वक्ता के रूप में पधारे हुए थे, जबकि उप निरीक्षक राजेंद्र सिंह ने कार्यक्रम के संचालन में सहयोग किया।

 

नशे पर कुठाराघात करते हुए ब्यूरो के जागरूकता कार्यक्रम एवं पुनर्वास प्रभारी डॉ. अशोक कुमार वर्मा ने उपस्थित शिक्षकों एवं विद्यार्थियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि वर्ष 1985 में भारत सरकार द्वारा पूरे भारतवर्ष के लिए स्वापक औषधि और मन:प्रभावी पदार्थ अधिनियम, 1985 पारित किया था, जो सम्पूर्ण भारत पर लागू होता है। इस अधिनियम के अंतर्गत अफीम, चरस, गांजा, भांग, स्मैक, चिट्टा, हीरोइन, नशे की गोलियां और टीके आदि को कोई भी व्यक्ति अपने पास नहीं रख सकता है, न सेवन कर सकता है, न खेती कर सकता है और न तस्करी कर सकता है। यदि करता है तो उपरोक्त अधिनियम के अंतर्गत कठोर दण्ड के प्रावधान है जिसमे फांसी का दण्ड भी दिया जा सकता है। विभिन्न उदाहरण देकर विद्यार्थियों को नशे की बुराइयों से अवगत करते हुए उन्होंने कहा कि यह नशा भारतीय युवा पीढ़ी को नशे की लत में लगाकर उन्हें नष्ट करने से है और इसके पीछे कुछ विदेशी षडयंत्रकारी शक्तियों का हाथ है। आज प्रत्येक माता पिता अपने बच्चों के भविष्य को लेकर सजग हैं लेकिन उनके बच्चे कब नशे का शिकार हो जाएं यह एक गहन चिंता का विषय है।

 

डॉ. वर्मा ने हरियाणा राज्य स्वापक नियंत्रण ब्यूरो के गठन का आशय का वर्णन करते हुए बताया कि 26 जून 2022 को हरियाणा राज्य स्वापक नियंत्रण ब्यूरो ने हरियाणा राज्य को नशा मुक्त करने के लिए स्टेट एक्शन प्लान बनाकर सरकार को सौंप दिया और यह पूरे हरियाणा पर लागू हो गया है। इस स्टेट एक्शन प्लान के अंतर्गत हॉक सॉफ्टवेयर पर साथी एप्प और प्रयास एप्प को लागू किया गया है। प्रत्येक कक्षा में एक विद्यार्थी को धाकड़ और शिक्षक को सीनियर धाकड़ एवं प्राचार्य को नोडल धाकड़ का नाम दिया गया है जो विद्यार्थियों पर दृष्टि रखेगा कि कोई विद्यार्थी नशा तो नहीं कर रहा है। इसी प्रकार साथी एप्प के अंतर्गत गाँव स्तर विलेज मिशन टीम और वार्ड स्तर पर वार्ड मिशन टीम पुरे क्षेत्र में नशा करने वाले लोगों की पूरी सूचि तैयार करेंगे। उनका नशा छुड़वाने के साथ साथ नशा परोसने वाले लोगों को सलाखों के पीछे भेजा जाएगा। डॉ. अशोक कुमार वर्मा ने विद्यार्थियों और शिक्षकों को 9050891508 हेल्पलाइन नंबर का वर्णन करते हुए कहा कि यह बहुत ही महत्वपूर्ण हेल्पलाइन नंबर है जिस पर गुप्त सूचनाएं देकर हरियाणा को नशा मुक्त किया जा सकता है। कार्यक्रम के अंत में सभी विद्यार्थियों ने शपथ ग्रहण की। इस अवसर पर प्राचार्य यशपाल ढांडा, राजेंद्र कौर, पूजा आदि उपस्थित रहे।

 

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)          

 

 

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Gourav Chouhan

Recommended News

Related News

static