Metro को शुरू किए जाने को लेकर सुगबुगाहट तेज, इन बदलावों के साथ होगी मेट्रो यात्रा

8/5/2020 9:22:19 AM

गुडग़ांव : दिल्ली मेट्रो को शुरू किए जाने को लेकर सुगबुगाहट शुरू हो गई है। इस बारे में केंद्रीय शहरी विकास मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने संकेत भी दिए है। कोविड-19 को लेकर 22 मार्च से बंद दिल्ली मेट्रो के फिर से परिचालन के पहले कई बदलावों के साथ यात्रियों को यात्रा करनी पड़ेगी। 22 मार्च से बंद दिल्ली मेट्रो के फिर से परिचालन को लेकर कई शत्र्तों व बदलावों के साथ दिखाई देगी।

चार महीने से भी अधिक समय से मेट्रो का परिचालन बंद होने व दिल्ली-एनसीआर के लाखों नौकरीपेशा लोगों की हो रही परेशानी को देखते हुए दिल्ली सरकार कई बार केंद्र सरकार से मेट्रो शुरू करने का आग्रह कर चुकी है। बताते है कि मेट्रो के साथ यात्री ट्रेनों से लेकर राज्य परिवहन की अंतराज्यीय रूटों पर बंद पड़ी बसों के बारे में भी फैसला लिया जा सकता है। हांलाकि शुरूआत में मेट्रो में केवल सरकारी विभागों में कार्यरत कर्मियों व आवश्यक सेवाओं लगे लोगों को इजाजत दी जा सकती है।

एसओपी पर चल रहा है काम
दिल्ली मेट्रो को शुरू करने के पहले सोशल डिस्टेनसिंग व सुरक्षा के मद्देेनजर केवल 50 फीसदी यात्रियों को मेट्रो में यात्रा करने की इजाजत होगी। इस बारे में मानक परिचालन प्रक्रिया (एसओपी) पर भी काम वरिष्ठ अधिकारियों के देखरेख में चल रहा है। आवश्यक सेवाओं से जुड़े लोगों को मेट्रो यात्रा के बाद ही आम यात्रियों को यात्रा की सुविधा मिल सकेगी।

इन बदलावों के साथ होगी मेट्रो यात्रा
कोरोना को देखते हुए मेट्रो यात्रा कई बदलावों के साथ शुरू होगी।नियमों के उल्लंघन पर कड़ाई से जुर्माना वसूलने से शर्तों व नियमों के पालन कराने पर भी जोर होगा। प्रवेश गेट पर सैनेटाइज मशीन, थर्मल स्कैनर से टेंपरेचर की जांच, सीटों पर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन, पोस्टर व बैनर लगाने, गोलाकार घेरे में रहकर अपनी सुरक्षा जांच व इंट्री सहित कई पालन भी यात्रियों को करने होंगे।
 


Edited By

Manisha rana

Related News