विश्व कुश्ती चैम्पियनशिप में हुआ बहादुरगढ़ के सुमित दलाल का चयन

punjabkesari.in Tuesday, Sep 27, 2022 - 04:39 PM (IST)

बहादुरगढ़(प्रवीण धनखड़): पहलवानों की धरा बहादुरगढ़ में एक से बढ़कर एक युवा पहलवान देश का गौरव बढ़ा रहे हैं। ग्रीको रोमन कुश्ती में उभरते हुए सितारे सुमित दलाल ने विश्व कुश्ती चैम्पियनशिप का टिकट हासिल कर लिया है। सुमित दलाल हिन्द केसरी सोनू अखाड़े का पहलवान है। 60 किलो भार वर्ग के पहलवान सुमित दलाल ने इसी साल हुई  अंडर 23 नेशनल कुश्ती चैम्पियनशिप में भी गोल्ड मैडल हासिल किया है। अंडर 23 विश्व कुश्ती चैम्पियनशिप में लिए हुए ट्रायल में सुमित ने अपने सीनियर पहलवान विकास और प्रवेश को हराकर विश्व चैम्पियनशिप का टिकट हासिल किया है। सुमित दलाल अर्जुन अवार्डी कोच धर्मेन्द्र पहलवान की देखरेख में तैयारी कर रहा है। कोच धर्मेन्द्र ने बताया कि सुमित एक दिन ग्रीको रोमन में देश के लिए ओलम्पिक मैडल हासिल करेगा।
 

अखाड़े में विजेता पहलवानों का जोरदार स्वागत भी किया गया। पहलवान सुमित दलाल ने इससे पहले सब जूनियर वर्ल्ड और इसी साल जूनियर वर्ल्ड कुश्ती चैम्पियनशिप में भी ग्रीको रोमन स्पर्धा का  गोल्ड मैडल हासिल कर रखा है। पहलवान सुमित अब 17 से 23 अक्टूबर तक स्पेन में होने वाली अंडर 23 विश्व कुश्ती चैम्पियनशिप में भाग लेगा। सुमित का कहना है कि देश के लिए मैडल जीतकर ही वापिस आएगा।

सुमित दलाल के साथ ही हिन्द केसरी अखाड़े के पहलवान सचिन ने 77 किलो भार वर्ग में अंडर 23 का नेशनल गोल्ड हासिल किया है। दिल्ली में हुई अंडर 17 फेडरेशन कप नेशनल कुश्ती में अखाड़े के पहलवान रोहित ने 51 किलो भार वर्ग में फ्री स्टाईल का गोल्ड हासिल किया है। रोहित ने एशियाई कुश्ती के गोल्ड मैडलिस्ट शुभम को हराकर फेडरेशन कप का गोल्ड मैडल हासिल किया है। इनके अलावा हरियाणा स्कूल स्टेट कुश्ती में भी अखाड़े के पहलवान रोहित ने अंडर 17 और दीक्षा ने अंडर 14 फ्री स्टाईल का गोल्ड मैडल, रितेश और आशू ने अंडर 19 ग्रीको रोमन में गोल्ड मैडल हासिल किया है। वहीं ग्रीको रोमन में अंडर 17 में मोहित और अंडर 19 में विकास और बॉबी ने सिल्वर मैडल हासिल किए। अंडर 17 में पहलवान मोहित ने कांस्य पदक हासिल किया है। स्टेट और नेशनल कुश्ती में पदक जीतकर लौटे पहलवानों का अखाड़े में फूलमालाओं के साथ जोरदार स्वागत किया गया। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Isha

Related News

Recommended News

static