वन क्षेत्र को बढ़ाकर 20 प्रतिशत करने का लक्ष्य: कंवरपाल

9/24/2020 9:16:40 AM

चंडीगढ़ (बंसल) : हरियाणा के वन मंत्री कंवर पाल ने विभाग के अधिकारियों के साथ-साथ प्रदेश के लोगों से अपील की है कि केंद्र सरकार द्वारा देश में वन एवं वृक्षों के अधीन क्षेत्र को बढ़ाने के लिए राज्यों को दिए वर्ष 2024-25 तक के विजन को पूरा करने में सहयोग करें। कंवर पाल पंचकूला वन भवन में अधिकारियों की बुलाई समीक्षा बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे।

बैठक में वन मंत्री को अवगत करवाया या कि केंद्र सरकार ने अपने विजन में 6 परियोजनाएं लक्षित की हैं, जिनमें मुख्य रूप से शहरों में नगर वन स्थापित करना, स्कूल नर्सरी स्कीम, 20-सूत्रीय कार्यक्रम के तहत पौधारोपण, देश की 13 प्रमुख नदियों का वनों के माध्यम से संरक्षण, मृदा नमी संरक्षण के लिए लिडार टैक्नोलॉजी का उपयोग तथा किसानों को लकड़ी बचने के लिए राष्ट्रीय ट्रांजिट परमिट शामिल हैं।

कंवर पाल ने कहा कि आत्मनिर्भर भारत अभियान का यह महत्वपूर्ण कार्यक्रम है। राज्य में आगामी 3 वर्षों में कुल वन एवं वृक्षों तहत क्षेत्र को 7 प्रतिशत से बढ़ाकर 20 प्रतिशत तक करने का लक्ष्य पहले से ही निर्धारित किया गया है। पायलट प्रोजैक्ट के आधार पर राज्य के 1100 गांवों में ‘कोविड वाटिका’ स्थापित की जाएंगी तथा लगातर हर वर्ष इतने ही गांवों को पौधारोपण के तहत लिया जाएगा। 


Manisha rana

Related News