Weather:  हिसार में पारा पहुंचा 47 डिग्री, जुलाई माह के पहले सप्ताह हरियाणा में पहुचेगा मानसूुन

punjabkesari.in Thursday, May 30, 2024 - 06:53 PM (IST)

हिसार(विनोद): हरियाणा में हिट वेब जारी है हिसार में अधिकतम  तापमान (47)  डिग्री    दर्ज किया है। हरियाणा में गर्मी चलते जन जीवन अस्तव्यस्त हो गया है लोगों को त्वचा को झुलसा देने वाली गर्मी से लोगों को राहत नही मिल रही है। लोगों का घरों तथा दुकानादारो का कारोबार जाना  गर्मी के चलते मुसीबत बन गया है। 

हिसार में अधिकतम तापमान (47) डिग्री सैल्सिय तक पहुच गया है। यह तापमान सामान्य से 5 डिग्री अधिक देखा जा रहा है। चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्लाय के  मौैसम विभाग के वैज्ञानिक व डीएस डबलू विभाग के डारेकटर डा.एमएच खिचड  के अनुसार अभी गर्म हवाए चलेगी बाद में गर्मी से कुछ राहत मिल सकती है। लोग गर्मी के कारण परेशान है घरो से बाहर निकलते समय पानी बोतल साथ लेकर चले और सिर पर पतला कपडा ढक चले। बच्चों व बुर्जगो को घरो से बाहर न  निकलने दे।

चौधरी चरण सिहं हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के मौसम वैज्ञानिक व ड़ीएस डबलू विभाग के डारेकटर डा. एमएस खिचड के अनुसार गर्म हवाए और लू चलने की संभावना है। अभी पश्चिम विभोक्ष आ रहा है जिसमें बादलवाई और हवाए  धुल भरी हवाए चलने की संभावना है ।  

परिमानसून केरल में 2 दिन में आ सकती है मानसून हरियाणा  20 जून को आएगी। मौसम वैज्ञानिक डा. एमएस खिचड ने कहा कि मौसम जुलाई के पहले सप्ताह में मानसून आएगी। ताममान सामान्य से पांच डिग्री अधिक चल रहा है खेती के  लिए किसानो को सलाह है  । 

मौसम वैज्ञानिक ने पशुपालको को सलाह दी जाती है कि पशुओ को छाया में बाधे में पशुओ को ठंडे पानी से नहलाया जाए। पशुओं को गर्म लू बचाया जाना चाहिए। हिसार के सेकटर पद्रह निवासी सिन्हे मलिक आटो मार्किट निवासी कपिल वत्स ने कहा कि हिसार में तीन चार दिनो से गर्मी ल गातार बढ रही है ऐसे में जरुरत के हिसाब से घर से निकलाना चाहिए। घर से निकलते समय सिर पर कपडा ढके ठडे पानी की बोलत साथ लेकर निकले और बच्चो व बडे बुर्जगो को घर से न निकलने दिया जाए साथ  ज्यादा से ज्यादा ठंडे पानी के लगातार इस्तेमाल करना चाहिए।


पिछले सालो के इतिहास में मई माह कितने दिन गर्म रहे

 1970 - दिन 18,  
1978-दिन 19
2002-दिन 18
2013-दिन 12
2022-दिन 17 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Isha

Related News

static