फर्जी निकली नगरपालिका के नवनिर्वाचित चेयरमैन की दसवीं की सर्टिफिकेट, आयोग को भेजी रिपोर्ट

punjabkesari.in Saturday, Jan 23, 2021 - 05:21 PM (IST)

रेवाड़ी (मोहिंदर भारती): धारूहेड़ा नगरपालिका के नव निर्वाचित चेयरमैन कंवर सिंह की 10वीं की सर्टिफिकेट जांच में अवैध पाई गई है। आरटीआई के माध्यम से जांच रिपोर्ट की प्रति प्राप्त करने के बाद शिकायतकर्ता संदीप बोहरा ने यह बड़ा खुलासा किया। 

PunjabKesari, Haryana

जांचकर्ता ने हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड (एचबीएसई) के जवाब का हवाला देते हुए कहा कि जिस बोर्ड से कंवर सिंह की सर्टिफिकेट जारी हुई है, वो एचबीएसई द्वारा संचालित किसी भी परीक्षा के समकक्ष मान्यता प्राप्त नहीं है और न ही एचबीएसई की समकक्षता सूची में ही शामिल है। बेशक जांच रिपोर्ट सामने आने के बाद कंवर सिंह की मुश्किलें बढ़ गई हैं, मगर अभी राज्य निर्वाचन आयोग का फैसला आना बाकी है। आयोग के आदेश पर ही प्रशासन ने पूरी कर जांच कर रिपोर्ट भेजी है।

गौरतलब है कि नगर पालिका धारूहेड़ा के प्रधान पद पर कंवर सिंह ने चुनाव जीता तथा संदीप बोहरा दूसरे नंबर पर रहे। चुनाव परिणाम जारी होने के बाद संदीप बोहरा ने कंवर सिंह की 10वीं की सर्टिफिकेट पर सवाल उठाए। कहा कि जिस सर्टिफिकेट के आधार पर चुनाव लड़ा, वो दी सेंट्रल बोर्ड ऑफ हायर एजुकेशन की है, यह बोर्ड अधिकृत ही नहीं है। फर्जी बोर्ड से जारी सर्टिफिकेट मान्य नहीं हो सकते। 

PunjabKesari, Haryana

संदीप ने प्रमाण के तौर पर कंवर सिंह के हलफनामे में दी गई जानकारियां भी दिखाई। निर्वाचन आयुक्त के समक्ष याचिका दायर करने के बाद आयोग के निर्देश पर डीसी यशेंद्र सिंह ने इसकी जांच एसडीएम को सौंपी। जांच में दोनों पक्षों के साक्ष्य तलब करने के साथ ही केंद्र व राज्य सरकार के 5 बोर्डों और विभागों से भी दी सेंट्रल बोर्ड ऑफ हायर एजुकेशन के बारे में रिपोर्ट मांगी। इनमें हरियाणा स्कूल शिक्षा महानिदेशक, एचबीएसई सचिव, केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय, सीबीएसई तथा शिक्षा निदेशालय दिल्ली शामिल हैं। दी सेंट्रल बोर्ड ऑफ हायर एजुकेशन से भी उसकी वैद्यता के प्रमाण मांगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Shivam

Recommended News

Related News

static