‘तीसरे नेत्र’ ठप्प, ट्रैफिक रूल तोडऩे वाले व अपराधी भयमुक्त

punjabkesari.in Friday, Aug 02, 2019 - 04:28 PM (IST)

थानेसर, (नरुला): अपराध व यातायात व्यवस्था पर 24 घंटे नजर रखने के लिए लगाए अधिकतर सी.सी.टी.वी. कैमरे बंद हैं। इस कारण ट्रैफिक रूल्स की अवहेलना करने वाले चालक पुलिस के शिकंजे से बाहर हो रहे हैं जिसे लेकर पुलिसकर्मियों को चौकों पर खड़े होकर चालान करने पड़ रहे हैं। अपराधी भी बंद कैमरों का लाभ उठा पुलिस की नजरों से बच जाते हैं। 
ये कैमरे अभी तक केवल शोपीस बने हैं, जबकि मोटरसाइकिल चोर, छीना-झपटी के आरोपी साफ निकल जाते हैं। जिन चौकों पर सी.सी.टी.वी. कैमरे लगाए गए थे, उनमें से चंद ही सही ढंग से कार्य करते मिले।
रोज आते पर्यटक
पर्यटन की दृष्टि से धर्मनगरी अहम स्थान रखती है और यहां रोज पर्यटक आते हैं। कई बार पर्यटकों से लूटपाट की घटनाएं हो चुकी हैं। देखने में आता है कि इन वारदातों के दौरान मुख्य स्थानों पर लगाए कैमरे भी कई बार जवाब दे देते हैं और न्याय मांगने वाला शिकायतकत्र्ता उन कैमरों को ही देखता रह जाता है जिन पर वह उम्मीद रखता है।

सी.सी.टी.वी. कैमरे सही
नगर परिषद में कार्यरत जे.ई. नीरज ने बताया कि शहर में कुल 132 कैमरे लगाए गए हैं जोकि सही हालात में हैं। कुछ दिनों से बैड स्विच खत्म कर नई एल.ई.डी. लगाने का कार्य किया जा रहा है। कई स्थानों पर लाइट की समस्या भी है क्योंकि कैमरों के लिए 24 घंटे लाइट की सप्लाई नहीं है इसलिए सोलर प्रोविजन के तहत 24 घंटे बिजली सप्लाई होगी। इसका कार्य जल्द शुरू हो जाएगा। तीसरा ट्रैफिक क्रॉसिंग के कारण कैमरों की तारें अक्सर कट जाती हैं। तारों का झंझट खत्म करने के लिए सोलर प्रोविजन का कार्य शुरू किया जाएगा।

12 घंटे में हो जाएंगे सभी सी.सी.टी.वी. कैमरे चालू
जे.ई. नीरज ने आश्वस्त किया कि 12 घंटे में सभी कैमरे चालू हो जाएंगे जिसके लिए वायरिंग सही करने का कार्य किया जा रहा है। 
सभी चौकों के साथ प्रत्येक सार्वजनिक स्थलों व भीड़भाड़ के क्षेत्रों में सी.सी.टी.वी. कैमरे लगाए जा रहे हैं। इनकी संख्या लगभग 14 बताई जाती है। जिन चौकों पर कैमरे नहीं लगे, वहां जल्द ही इस कार्य को पूरा कर लिया जाएगा। फिलहाल, 132 कैमरे लग चुके हैं जिनमें 14 नए कैमरे लगाए जाने हैं।

ट्रैफिक इंस्पैक्टर का कथन
रणबीर सिंह ने बताया कि कैमरे बंद होने के बावजूद प्रतिदिन औसतन 50 चालान किए गए हैं।  ट्रैफिक नियमों को तोडऩे वालों को बख्शा नहीं जाएगा। सब-इंस्पैक्टर जगदीश जागलान ने बताया कि जागरूकता बहुत जरूरी है।  इसके लिए चौकों पर खड़े सभी पुलिसकर्मियों को दिशा-निर्देश दे दिए हैं। बंद कैमरों को लेकर वे आज ही संबंधित कर्मचारी से मिले व जानकारी हासिल की। कैमरे जल्द चालू हो जाएंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News

static