शहादत के 75 साल बाद इटली से स्वदेश आएंगी 2 भारतीय सैनिकों की अस्थियां

punjabkesari.in Wednesday, May 29, 2019 - 07:56 AM (IST)

हिसार/झज्जर(ब्यूरो/पंकेस): द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान इटली मे शहीद हुए 2 भारतीय सैनिकों की अस्थियां शहादत के 75 साल बाद स्वदेश आएंगी। उन्हें जिला सैनिक बोर्ड द्वारा अगले 3 रोज में शहीद की अस्थियां उन्हें सौंपे जाने की सूचना दी गई है। शहीद हुए सैनिक हिसार के गांव नंगथला वासी पालूराम व झज्जर के नौगामा वासी हरि सिंह ब्रिटिश इंडियन आर्मी की फ्रंटियर फोर्स राइफल में सिपाही के पद पर तैनात थे।

दोनों द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान 1944 में इटली में शहीद हो गए थे और इनके शव भी नहीं मिल पाए थे और दोनों को लापता घोषित कर दिया गया था। दोनों शहीदों की पुष्टि इटली सरकार ने 13 अक्तूबर 2018 को की थी। इटली की सरकार को वर्ष 1996 में मानव अंग के अवशेष मिले थे। इनकी जांच से यह पता चला कि दोनों कंकाल 20 से 22 साल के युवकों के हैं और वह यूरोपीय नस्ल के नहीं है। करीब 16 साल तक चली जांच के बाद यह पता चल पाया था कि कंकाल भारतीय सैनिक पालूराम व हरि सिंह के हैं।

नंगथला वासी रमेश ने बताया कि शहीद पालूराम उनके दादा का भाई था। दोनों शहीद अविवाहित थे। उनके फौज में होने की उनको जानकारी है और उसके बाद परिवारवालों से यही सुना है कि वह युद्ध में गायब हो गए थे। अक्तूबर महीने में उनके पास सेना की तरफ से कुछ अफसरों ने आकर इस बारे में बताया था। उनके दादा का इटली में अंतिम संस्कार कर दिया गया है और अस्थियों को भारत भेजा जा रहा है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

kamal

Recommended News

Related News

static