ठगों और पुलिस के आला अधिकारियों के बीच मिलीभगत का मामले की जांच हाई कोर्ट ने सीबीआई को सौंपी

punjabkesari.in Monday, Jun 10, 2024 - 08:18 PM (IST)

चंडीगढ़ (चंद्र शेखर धरणी): पंजाब एवं  हरियाणा  हाई कोर्ट  ने विनय अग्रवाल सहित कुछ लोगों द्वारा पंचकूला निवासी से जबरन वसूली के मामलों की जांच सीबीआई को सौंप दी है। पंचकूला निवासी विनय अग्रवाल जिसने खुद को आईजी रैंक का आईपीएस अधिकारी बताया था, जिसे कथित तौर पर हरियाणा पुलिस के दो डीजीपी रैंक के अधिकारियों द्वारा सुरक्षा और एस्कॉर्ट मुहैया कराया गया था। हाई कोर्ट का मानना ​​था कि न्याय के सिद्धांतों को बनाए रखने के लिए मामले में सीबीआई जांच जरूरी होगी। अपने विस्तृत आदेशों में, हाई कोर्ट ने सीबीआई निदेशक से वरिष्ठ अधिकारी की अध्यक्षता में सीबीआई की एक एसआईटी गठित करने पर विचार करने के लिए भी कहा है क्योंकि हरियाणा के वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों के खिलाफ गंभीर आरोप लगाए गए है।

महत्वपूर्ण बात यह है कि हरियाणा के जिन वरिष्ठ आईपीएस के खिलाफ आरोप लगाए गए हैं, उनमें से एक वर्तमान में हरियाणा में महत्वहीन डीजीपी रैंक पर कार्यरत हैं। जबकि इस मामले में आरोपों का सामना कर रहे एक अन्य वरिष्ठ आईपीएस कुछ समय पहले डीजीपी रैंक से सेवानिवृत्त हुए थे।

आरोपों के अनुसार, इन दोनों पुलिसकर्मियों ने विनय अग्रवाल को पुलिसकर्मी और पुलिस एस्कॉर्ट वाहन मुहैया कराए थे, जिस पर शिकायतकर्ता से पैसे ऐंठने का आरोप है।  आरोपी अग्रवाल हिमाचल प्रदेश में भी एक मामले का सामना कर रहा है, जिसमें इन वरिष्ठ हरियाणा आईपीएस अधिकारियों द्वारा कथित तौर पर आरोपियों के साथ भेजे गए कुछ पुलिस जवानों को भी हिमाचल प्रदेश पुलिस ने गिरफ्तार किया था, जिसने अपनी सीआईडी ​​विंग की मदद से इस रैकेट का पर्दाफाश किया था।

हाइ कोर्ट ने अपने आदेश में कहा कि तीन हरियाणा पुलिस अधिकारियों की संलिप्तता, जो न तो छुट्टी पर थे और न ही हरियाणा राज्य में अपनी आधिकारिक पोस्टिंग पर मौजूद थे, जब उन पर हिमाचल प्रदेश राज्य में सह-आरोपी विनय अग्रवाल के साथ होने का आरोप लगाया गया था, हरियाणा के उच्च-पदस्थ पुलिस अधिकारियों से प्राप्त संभावित संरक्षण के बारे में गंभीर चिंता पैदा करती है। यह चौंकाने वाला और बहुत ही अजीब है, कि हरियाणा में वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों से जुड़े ये पुलिस अधिकारी खुलेआम आरोपी विनय अग्रवाल के साथ राज्य के बाहर जा रहे थे। यह जरूरी है कि जांच स्वतंत्र और निष्पक्ष तरीके से की जाए ताकि निष्पक्ष सुनवाई के लिए पक्षों के अधिकारों से समझौता न हो।

हाई कोर्ट की जस्टिस  मंजरी नेहरू कौल ने पंचकूला निवासी जगबीर सिंह द्वारा दायर याचिका का निपटारा करते हुए ये आदेश पारित किए हैं। इस मामले में मुख्य आरोप यह है कि खुद को आईजी रैंक का आईपीएस अधिकारी बताने वाले विनय अग्रवाल, हिमाचल के ड्रग अधिकारी निशांत सरीन, कोमल खन्ना नामक एक व्यक्ति ने अन्य लोगों के साथ मिलकर शिकायतकर्ता पर दबाव बनाकर और उसके साथ धोखाधड़ी करके उसके सात करोड़ रुपये हड़प लिए। इस मामले में शिकायतकर्ता जगबीर सिंह सेक्टर-20 पंचकूला का निवासी है और सिम्बायोसिस ग्रुप ऑफ कंपनीज के नाम से जानी जाने वाली कंपनियों के निदेशकों में से एक है। आरोपों के अनुसार, आरोपियों ने बलपूर्वक और धोखाधड़ी के तरीकों का उपयोग करके उसके व्यापारिक हितों को अपने कब्जे में ले लिया। याचिकाकर्ता के अनुसार, इस मामले में उस पर दबाव बनाने के लिए मुख्य घोटाले में शिकायत वापस लेने के लिए दबाव बनाने के लिए हरियाणा के वरिष्ठ पुलिसकर्मियों के इशारे पर अक्टूबर 2022 में धोखाधड़ी और संबंधित आरोपों के लिए उसके खिलाफ पंचकूला में एक प्राथमिकी दर्ज की गई थी। उन्होंने हिमाचल प्रदेश और हरियाणा राज्य में जबरन वसूली का रैकेट चलाने के लिए आरोपी को राज्य मशीनरी प्रदान करने में हरियाणा पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों की भूमिका का पता लगाने के लिए सीबीआई जांच की मांग की थी।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Nitish Jamwal

Related News

static