''कुश्ती संघ के विवाद में भारत ने 5-6 मेडल गवाएं'', संजय सिंह बोले- विनेश को मिलने वाला मेडल पर्सनल नहीं देश का होगा

punjabkesari.in Wednesday, Aug 14, 2024 - 04:30 PM (IST)

हरियाणा डेस्कः पेरिस ओलंपिक से 100 ग्राम ओवरवेट की वजह से डिस्क्वालीफाई होने के बाद विनेश फोगाट ने बुझे मन से, लेकिन एक उम्मीद के साथ खेल गांव को अलविदा कह दिया है। इधर हरियाणा में उनके स्वागत की जोर-शोर से तैयारी चल रही है। हालांकि विनेश सहित पूरे देश को उम्मीद है कि कुश्ती के मुकाबले में शानदार तीन जीत का इनाम उन्हें मिलेगा। CAS का फैसला उनके पक्ष में आएगा और उन्हें सिल्वर मेडल दिया जाएगा। 

PunjabKesari

इस भारतीय कुश्ती संघ के अध्यक्ष संजय सिंह का विनेश मामले पर बयान सामने आया है। संजय सिंह ने कहा कि भारत कुश्ती में 6 और मेडल जीत सकता था, लेकिन पिछले 15-16 महीनों में खेल में जो उथल-पुथल मची, उसे देखते हुए हमने कई मेडल खो दिए। हमें उम्मीद है कि खेल कोर्ट का फैसला हमारे पक्ष में होगा।WFI चाहता है कि फैसला भारत के पक्ष में हो, क्योंकि यह देश का मेडल है, किसी का व्यक्तिगत मेडल नहीं। इसे भारत की पदक तालिका में जोड़ा जाएगा। खेल की श्रेणी खिलाड़ी का व्यक्तिगत निर्णय है। उस वजन को बनाए रखना भी खिलाड़ी पर निर्भर करता है। वजन बढ़ना और कम होना खिलाड़ी के शरीर पर बहुत बुरा असर डालता है। विनेश को हंगरी में विदेशी कोच के साथ ट्रेनिंग सहित हर वह सुविधा दी गई, जिसकी उसने मांग की थी।'

 

बता दें कि संजय सिंह पूर्व भारतीय ओलंपिक संघ की अध्यक्ष पीटी ऊषा भी विनेश फोगाट मामले से पल्ला झाड़ लिया था। पीटी ऊषा ने वजन बढ़ने और डिस्क्वालीफिकेशन को लेकर कहा कि इसमें कुश्ती संघ या ओलंपिक संघ कुछ नहीं कर सकता है। वजन मैनेज करने की जिम्मेदारी खिलाड़ी, कोच और उसके फिजियो की होती है। 

भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) के अनुसार, फैसला, जो मूल रूप से मंगलवार, 13 अगस्त को रात 9:30 बजे IST के लिए निर्धारित था, अभ 16 अगस्त तक के लिए टाल दिया गया है। "सीएएस तदर्थ प्रभाग अध्यक्ष ने माननीय को अनुमति दी है। आईओए ने मंगलवार को एक बयान में कहा, "विनेश फोगट बनाम यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग (यूडब्ल्यूडब्ल्यू) और अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) मामले में एकमात्र मध्यस्थ डॉ. एनाबेले बेनेट ने शुक्रवार, 16 अगस्त, 2024 को शाम 6 बजे (पेरिस समय) तक विस्तार दिया है।"  

(पंजाब केसरी हरियाणा की खबरें अब क्लिक में Whatsapp एवं Telegram पर जुड़ने के लिए लाल रंग पर क्लिक करें)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Saurabh Pal

Related News

static