अम्बाला के लोगों को शीघ्र ही मिलेगी लघु सचिवालय की सौगात

7/29/2021 8:56:59 AM

चंडीगढ़(चन्द्र शेखर धरणी): हरियाणा के गृह, शहरी स्थानीय निकाय एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज के प्रयासों से अम्बाला छावनी विधानसभा क्षेत्र के लोगों को लघु सचिवालय की सौगात शीघ्र मिलने जा रही है। इसके बनने से लोगों को अपने कार्यों के लिये अम्बाला शहर नहीं जाना पड़ेगा। करोड़ों रुपये की लागत से लघु सचिवालय का कार्य तेजी से जारी है और 80 प्रतिशत कार्य पूरा कर लिया गया है।  इसी प्रकार, गृह मंत्री अनिल विज के प्रयासों से अम्बाला छावनी क्षेत्र में उत्तर भारत का फीफा से अप्रूवड बेहतरीन फुटबाल स्टेडियम का कार्य भी तेजी से किया जा रहा है ताकि खिलाडियों को बेहतर सुविधा मिल सके। यहां पर ऑल वैदर स्वीमिंग पूल का कार्य भी तेजी से हो रहा है। इतना ही नहीं खिलाडियों के ठहरने के लिये वार हीरोज मैमोरियल स्टेडियम के सामने स्पोर्टस होस्टल का निर्माण कार्य पूरा कर लिया गया है। अम्बाला छावनी क्षेत्र में कईं ऐसी बड़ी परियोजनाएं हैं, जिनको शीघ्र ही लोकार्पित किया जाना है तथा इस दिशा में युद्ध स्तर पर कार्य जारी है।

विकास की दृष्टि से एवं स्वतंत्रता सेनानियों के सम्मान में अम्बाला-दिल्ली मार्ग पर करोड़ों रुपये की लागत से शहीदी स्मारक का निर्माण कार्य भी तेजी से किया जा रहा है। इसके साथ-साथ यहीं पर करोड़ों रुपये की लागत से आर्यभट्ट विज्ञान केन्द्र का निर्माण कार्य भी किया जा रहा है। चिकित्सा के क्षेत्र में पहले ही अम्बाला छावनी का नागरिक अस्पताल जनता को समर्पित किया जा चुका है। कैंसर केयर सेंटर का निर्माण कार्य तेजी से किया जा रहा है तथा चिकित्सकों के लिये 96 फ्लैट भी बनाये जा रहे हैं। सौंदर्यकरण के तहत सुभाष पार्क का जीर्णोद्धार किया गया है। अम्बाला-साहा राजमार्ग को चारमार्गी करने का कार्य भी तेजी से किया जा रहा है। इसके अलावा, बहुमंजिला पार्किंग, बैंक स्क्वेयर, पानी निकासी इत्यादि पर भी कार्य जारी है।

ऐसे ही, उन्होंने अम्बाला छावनी विधानसभा क्षेत्र में लोगों को मूलभूत सुविधाओं के साथ-साथ अपने सामाजिक व अन्य कार्यक्रम करने के लिये पूरे विधानसभा क्षेत्र में 100 से अधिक धर्मशालाओं का निर्माण करवाया है और इन धर्मशालाओं में सभी बेहतरीन सुविधाएं उपलब्ध करवाई गई हैं। लोगों को स्वच्छ पेयजल उपलब्ध करवाने की दिशा में भी अनेकों कार्य किये गये हैं। जगमग योजना के तहत छावनी क्षेत्र में स्ट्रीट व बड़ी लाइटें लगाकर छावनी की सुंदरता बढ़ाने का काम किया जा रहा है।

इसी तरह, जगमग अम्बाला योजना भी गृह मंत्री के मुख्य एजेन्डे में हैं। इसके तहत समूचे छावनी क्षेत्र में करीब 18 करोड़ रुपये की लागत से 12 हजार से अधिक आधुनिक लाईटें लगाने का काम जारी है। इस काम के लिए लगभग 4 हजार पोल स्थापित किए जायेंगे। छावनी के किसी भी कोने में अंधेरा नहीं रहने दिया जायेगा। इस पर बुनियादी प्रक्रिया शुरू हो चुकी हैं। आने वाले दिनों मेें शीघ्र ही अम्बाला छावनी का कोना-कोना पूरी तरह से जगमग होगा। हर लाईट की जानकारी के लिए नगर परिषद के कार्यालय में कंट्रोल रूम बनाया जायेगा, जो पूरी व्यवस्था पर स्मार्ट तरीके से नजर रखेगा।

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Isha

Recommended News

static