पढ़ने की ललक : बच्चों ने घर को ही बनाया क्लासरूम, खेल रहे टीचर-टीचर

3/27/2020 1:22:18 PM

हिसार (ब्यूरो) : कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए छोटे बच्चों ने घरों से बाहर निकलना बंद कर दिया है। सभी स्कूल बंद हो चुके हैं। ऐसे में छोटे बच्चों ने अपने-अपने घरों को ही अपना क्लास रूम बना लिया है। बच्चे टीचर-टीचर खेल रहे हैं। जिस विषय में जो बच्चा होशियार है वह बच्चा उस विषय का टीचर बनकर दूसरे बच्चों को पढ़ाता है। ऐसा नजारा हांसी तहसील के रामायण गांव में देखने को मिला। 

इन बच्चों में खास बात ये नजर आई कि ये सब मास्क लगाकर पढ़ाई कर रहे थे। केंद्र सरकार ने भी सभी विद्यार्थी को ऑनलाइन पढ़ाई करने की सलाह दी है। हायर एजुकेशन निदेशालय के अनुसार परीक्षा का समय नजदीक होने के कारण कालेज व यूनिवर्सिटी के विद्यार्थी अपने अपने विषय के प्रोफैसर से फोन के माध्यम से संपर्क करके जानकारी ले सकते हैं।

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग व उच्च शिक्षा निदेशालय के निर्देशानुसार विद्यार्थी गूगल सूट, हैंगआऊट, शिक्षा सेतु आदि ऑनलाइन प्रोग्राम से पढ़ाई करें। विद्यार्थी अपने विषय के प्रोफैसर से व्हाट्सएप, मेल या फोन के माध्यम से भी संपर्क करके अपनी समस्या का समाधान कर सकते हैं। जिले के सभी शिक्षकों ने विद्यार्थियों से अपने-अपने घरों में रहकर पढ़ाई करने की व कोरोना संक्रमण से बचने की अपील की है।


Isha

Related News