मक्की से दूध निकाल कर दही जमा देता है ये किसान, 2 लाख वाली चाईनीज मशीन का बना दिया देसी वर्जन

punjabkesari.in Wednesday, Jul 15, 2020 - 06:36 PM (IST)

यमुनानगर (सुरेंद्र मेहता): हरियाणा के यमुनानगर का किसान धर्मवर धर्मवीर किसी परिचय का मोहताज नहीं है। धर्मवीर राष्ट्रपति पुरस्कार से सम्मानित होने के साथ राष्ट्रपति के यहां 21 दिन तक उनके मेहमान बन कर भी रह चुके हैं। किसान धर्मवीर ने अभी तक कई मल्टीपर्पज मशीनें बनाई है, जिससे लोगों को न सिर्फ रोजगार मिला है बल्कि उससे लाखों रुपया कमा भी रहे हैं। अब धर्मवीर ने मक्का का दाना निकालने की मशीन तैयार की है जिसकी चाइना में कीमत 2 लाख 80 हजार रूपए थी लेकिन यह मशीन मात्र 20000 में बनकर तैयार हुई है।

यमुनानगर के दामला के किसान धर्मवीर ने मक्के का दाना निकालने की मशीन तैयार की है। जिससे ना सिर्फ कच्चे मक्के का दाना निकलता है बल्कि उसका दूध भी निकाला जा सकता है। धर्मवीर का कहना है कि मक्का वैसे तो 18 से 20 रुपए किलो बिकता है और उसका आटा 25 रुपए किलो तक बिकता है। लेकिन अगर मक्के को पकने से पहले तोड़कर उसे स्वीट कॉर्न, मैगी में इस्तेमाल होने आदि के लिए इस मशीन के माध्यम से निकाल लिया जाए तो यह भारी लाभ दायक सिद्ध होगा। उन्होंने कहा कि स्वीट कॉर्न की कीमत 40 से 80 रुपए प्रति किलो है और यह 1 एकड़ भूमि में 30 क्विंटल तक निकल आता है जबकि मक्का पकने पर 20 से 25 क्विंटल तक ही निकलता है।

PunjabKesari, haryana

धर्मवीर ने अपनी इसी मशीन द्वारा निकाला गया दूध हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर को चंडीगढ़ में जाकर भेंट किया, जिससे मुख्यमंत्री काफी प्रभावित हुए। धर्मवीर ने मुख्यमंत्री को पूरी जानकारी देते हुए बताया कि उसने किस तरह इस मशीन को तैयार किया और इससे मक्की का दूध निकाला जिससे न केवल दही न जमती है बल्कि अन्य उपयोगों में भी लाया जा सकता है।

किसान धर्मवीर इससे पहले कई तरह की मशीनें स्वयंं बना चुके हैं। उनकी बनाई गई मशीनें भारत के इलावा कई अन्य देशों में भी जा चुकी हैं। इसी के चलते राष्ट्रपति ने उन्हें सम्मानित और अपने यहां मेहमान बना कर भी रखा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Shivam

Recommended News

Related News

static