हरियाणा का ये गांव चल रहा PM मोदी के नक्शे कदम पर, पैसों के लेन-देन के लिए INVENT की एप्प

punjabkesari.in Wednesday, May 20, 2020 - 02:28 PM (IST)

फतेहाबाद(रमेश)- एक तरफ जहां पूरा देश कोरोना संकट से जूझ रहा है वहीं, फतेहाबाद का एक गांव ऐसा भी जो इन विकट परिस्थितियों मेें भी पूरे प्रदेश में उदाहरण बनने जा रहा है। फतेहाबाद जिले का गांव धांगड़ इन दिनों डिजिटलाइजेशन की ओर बड़ी तेजी से आगे बढ़ रहा है। दरअसल ग्राम पंचायत धांगड़ ने गांव में आपसी लेन देन के लिए एक एप्प विकसित करवाई है। एप्प बिलकुल वैसी है जैसे कि पेटीएम, गूगल पे हैं।
PunjabKesari
गांव धांगड़ के अधिकांश ग्रामीण अब इस एप्प के माध्यम से लेन देन करने लगे हैं। इतना ही नहीं यह एप्प रिजर्व बैंक द्वारा प्रमाणित भी की गई है। ग्रामीणों का कहना है कि कोरोना के इस संकट में जहां करंसी नोट के लेन देन में जोखिम नजर आने लगा था, इस एप्प के माध्यम वो भी कम होगा वहीं, देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जो स्वप्र देखा और देश वासियों को दिखाया डिजीटल इंडिया का स्वपन उसे भी कहीं कहीं ग्राम पंचायत पूरा कर रही है।
PunjabKesari
ग्राम पंचायत धांगड़ के सरपंच प्रेम कुमार ने बताया कि एनपीसीआईएल के सहयोग से यह एप्प शुरु की गई है। यह एपीलेकशन गांव के सभी दुकानदारों, पैट्रोल पंप और व्यापारियों के साथ-साथ ग्रामीणों के स्मार्टफोन में भी इंस्टाल करवाई गई है, जिसका वे इस्तेमाल कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि इस एपीलकेशन के माध्यम से जितना ट्रांजक्शन दुकानदार के एकाऊंट में होती है अगले दिन सुबह वह एप से जुड़े बैंक एकाऊंट में स्वयं ही ट्रांसफर भी हो जाता है।

उन्होंने बताया कि इस एप को चलाना बहुत ही आसान है, ग्रामीण इसका बाखूबी इस्तेमाल करने लगे हैं। गांव में काम कर रहे स्वयं सहायता से जुड़ी महिलाएं भी इस एप के माध्यम से लेन देन कर रही हैं। सरपंच ने बताया कि इस एप के प्रयोग से कैश का जोखिम, कैश लेन देन से कोरोना संक्रमण का जोखिम कम होगा वहीं लोग डिजीटल युग की ओर भी बढ़ेंगे औार प्रधानमंत्री के स्वपन डिजीटल इंडिया को साकार करने में अपना सहयोग देंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News

static