हरियाणा में झमाझम बारिश; हजारों क्विंटल अनाज खुले में भीगा, किसानों की बढ़ी चिंता

punjabkesari.in Saturday, Apr 13, 2024 - 06:56 PM (IST)

चरखी दादरी (पुनीत श्योरण): हरियाणा में गेहूं की खरीद हो रही है, वहीं किसान भी अब खरीद को लेकर अनाज मंडियों में पहुंच रहे हैं। शनिवार को हरियाणा में मौसम विभाग की ओर से बारिश की संभावनाएं जताई गई थी। जिस वजह से गेहूं और सरसों की फसल को लेकर किसान चिंता में थे। वहीं शनिवार शनिवार दोपहर बाद तेज बारिश के चलते अनाज मंडी में खुले में रखी गेहूं व सरसों की हजारों क्विंटल फसल बारिश में भीग गया।

बता दें कि बारिश में भीगने के कारण फसल के खराब होने का अंदेशा है, जिससे किसानों और आढ़तियों को नुकसान उठाना पड़ेगा। समय पर उठान नहीं होना ही नुकसान का सबसे बड़ा कारण माना जा रहा है। वहीं आढतियों ने जहां मंडी अधिकारियों पर लिफ्टिंग नहीं करने के आरोप लगाए, उधर मंडी अधिकारियों पर नोटिस जारी करने के बाद भी फसलों को तिरपाल से नहीं ढकने पर कार्रवाई की बात कही है।

समय पर नहीं हुआ उठान: आढ़ती

आढ़तियों ने बताया कि बीते तीन चार दिनों से मौसम में परिवर्तन था और मौसम विभाग द्वारा भी बारिश की संभावना जताई गई थी। इसके बावजूद अनाज मंडी से ना ही सरसों का उठान हो पाया और ना ही खुले में पड़े अनाज के ढकने के इंतजामात हो पाए। जिसके चलते काफी मात्रा में अनाज बारिश की भेंट चढ़ गया है। उन्होंने बताया कि मंडी में फसल खरीद भी बंद है और इसके बावजूद अनाज मंडी से जो उठान हुआ वो ट्रक खाली नहीं हुए और अनाज वापिस स्थानीय मंडी में ही आ गया। आढ़ितियों का मानना है कि खरीदे गए अनाज का समय पर उठान हो जाता तो नुकसान नहीं होता।

आढ़तियों को कर दिया था आगाह: सचिव

चरखी दादरी मार्केट कमेटी के सचिव उमेश दांगी ने माना कि उठान धीमी गति से हुआ है। जिसके चलते बड़ी मात्रा में अनाज खुले में पड़ा है। वहीं उन्होंने कहा कि खराब मौसम के चलते बारिश की संभावना को देखते हुए आढ़तियों को पहले ही आगाह कर दिया गया था कि वे अनाज को ढ़कने के लिए तिरपाल आदि का प्रबंध करें। उन्होंने कहा कि अनाज को नहीं ढ़कने के कारण भी नुकसान हुआ है।

(पंजाब केसरी हरियाणा की खबरें अब क्लिक में Whatsapp एवं Telegram पर जुड़ने के लिए लाल रंग पर क्लिक करें)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Nitish Jamwal

Recommended News

Related News

static