व्यापारी दुकान खोलने की इजाजत को लेकर नाराज, टाइमिंग बदलने की लगा रहे गुहार

punjabkesari.in Monday, May 24, 2021 - 07:44 PM (IST)

रेवाड़ी/महेंद्रगढ़, (योगेंद्र सिंह): प्रदेश सरकार ने कई नियमों को लागू करते हुए सोमवार से मार्केट खोलने के आदेश दिए। आदेश के अनुसार सरकार ने सुबह सात से दोपहर बारह बजे तक दुकान खोलने का समय निर्धारित किया है। दुकान खोलने की इस टाइमिंग को लेकर व्यापारी खुश नहीं हैं। उनका कहना है कि सरकार को दुकान खोलने की टाइमिंग में बदलाव करना चाहिए। इससे व्यापारियों एवं लोग दोनों को फायदा होगा। व्यापारियों का कहना है कि दुकान सुबह नौ से बाहर या नौ से दोपहर दो बजे तक खोलने की अनुमति दी जाए।

व्यापारियों का तर्क है कि अभी दुकान खोलने का जो समय दिया है उस दौरान तो दुकान कर्मी भी नहीं पहुंच पाते हैं और जब तक दुकान पूरी तरह खुलती है उसे बंद करने का समय दोपहर बारह बज जाते हैं। इसके चलते व्यापारियों को जहां नुकसान हो रहा वहीं लोग भी खरीदारी नहीं कर पा रहे हैं। रेवाड़ी, नारनौल, महेंद्रगढ़ सहित अन्य जगह के व्यापारियों ने एक सुर में सरकार से मांग की है कि दुकान खोलने की टाइमिंग बदली जाए। अभी जो समय है वह व्यावहारिक नहीं है।

व्यापारी बजरंगदास गर्ग का कहना है कि दुकान के कर्मी सुबह नौ बजे तक दुकान पर आते हैं और खरीदारी करने वाले भी इसके बाद ही पहुंचते हैं। जो समय दुकान खोलने का दिया गया वह व्यावहारिक नहीं है। सरकार को समय में बदलाव करना चाहिए, ताकि उसका व्यापारी एवं आम लोगों को फायदा मिले। इसी प्रकार रेडिमेट व्यापारी संघ पदाधिकारी आनंद शर्मा, विवेक यादव, राहुल ने बताया कि सरकार को व्यापारियों का लॉकडाउन में जो नुकसान हुआ उसकी भरपाई के लिए समय सुबह नौ से बारह या फिर नौ से दो बजे तक करना चाहिए। इससे सभी का फायदा होगा। अनाज व्यापारी मंगतराम सिंगला कहते हैं कि जल्दबाजी में दुकान खोलने का समय गलत तय कर दिया गया और लोग व व्यापारियों की भावना को समझते हुए सरकार को इसमें बदलाव करना चाहिए।

PunjabKesari, Haryana

ऑड-ईवन को लेकर भी विवाद
बीस दिन बाद बंद बाजार आज एक बार फिर गुलजार हुए। प्रशासन ने रविवार देर रात तक दुकानों पर ऑड-ईवन यानि विषम-सम फॉमूला लागू कराने के लिए दुकानों पर नबरिंग कराई थी। बावजूद कम समय के चलते रेवाड़ी, नारनौल, महेंद्रगढ़ में नबरिंग का काम पूरा नहीं हो पाया। इसके चलते आज सुबह कई जगह गफलत की स्थिति रही। कई जगह आमने-सामने एवं कई दुकानें खुल गईं और मार्केट में भीड़ नजर आने लगी। हालांकि स्थानीय निकाय अधिकारियों ने कहा कि जिन दुकानों पर नंबरिंग नहीं हो पाई वह अपनी पड़ोसी दुकानों के नंबर देखकर अपने यहां नंबर लिख लें। पहला दिन होने के चलते सोमवार को कुछ गफलत की स्थिति रही लेकिन प्रशासन को उम्मीद है कि मंगलवार से सब कुछ नॉमल हो जाएगा।

नियमों का पालन करें ओर कोविड-19 गाइड लाइन की पालना जरूरी
डीसी यशेंद्र सिंह कहते हैं कि सरकार के निर्देशों का सभी पालन करें। साथ ही कोविड-19 गाइड लाइन का पालन करना नहीं छोड़े। मॉस्क व सोशल डिस्टेंसिंग को अपनी जिंदगी का अभिन्न अंग बना लें। ऑड-ईवन के हिसाब से ही दुकानें तय समय में ही खोलें। जो इसका पालन नहीं करेगा उसके खिलाफ आपदा प्रबंधन अधिनियम की धाराओं के तहत कार्रवाई की जाएगी।

यह लापरवाही पड़ सकती है भारी
घरों में रहने के बाद आज जब सरकार ने कुछ नियमों के साथ मार्केट खोलने की अनुमति दी तो कई जगह कोविड-19 गाइड लाइन के उल्लघंन की खबरें सामने आई हैं। कई जगह भीड़ जमा हो गई तो कई जगह दुकानदार व ग्राहक बिना या आधे-अधूरे मॉस्क के साथ नजर आए। यह लापरवाही भारी पड़ सकती है और इसके लिए लोगों को खुद ही जागरूकता का परिचय देकर गाइड लाइन का पालन करना चाहिए।
 

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Shivam

Related News

Recommended News

static