हरियाणा की सड़कों पर सुरक्षित होता सफर, हादसों में लगातार आ रही कमी

punjabkesari.in Sunday, Feb 09, 2020 - 07:47 PM (IST)

चंडीगढ़(धरणी): हरियाणा पुलिस द्वारा प्रदेश में सड़क हादसों पर ब्रेक लगाने के लिए लगातार किए जा रहे प्रयास सफल साबित हो रहे हैं। जनवरी 2020 में सड़क दुर्घटनाओं में गत वर्ष इसी अवधि की तुलना में 5.67 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई है। इसी प्रकार, सड़क हादसों से होने वाली मृत्यु दर और घायल व्यक्तियों की संख्या में भी क्रमशः 3.96 प्रतिशत व 11.17 प्रतिशत की कमी आई है।

पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) मनोज यादव ने इस संबंध में आधिकारिक आंकड़े प्रस्तुत करते हुए बताया कि जनवरी 2020 में सड़क हादसों की संख्या 2019 की इसी अवधि में 934 से घटकर 881 रह गई। इसी प्रकार सड़क हादसों से होने वाली मृत्यु की संख्या 429 से घटकर 412 रह गई। इसके अतिरिक्त घायल व्यक्तियों की संख्या में भी गिरावट देखी गई। पिछले साल के 832 की तुलना में इस साल जनवरी में सड़क हादसों में 739 लोगों के घायल होने के मामले सामने आए।

सड़कों की स्थिति में सुधार पर भी ध्यान किया केंद्रित
डीजीपी ने कहा कि पुलिस द्वारा किए जा रहे प्रभावी यातायात सुरक्षा उपायों, यातायात नियमों के बेहतर प्रवर्तन और सड़क सुरक्षा जागरूकता अभियानों के परिणामस्वरुप ही 2020 के प्रथम माह में सड़क दुर्घटनाओं में कमी संभव हो सकी है। पुलिस ने संबंधित विभागों के साथ समन्वय स्थापित कर सड़कों की स्थिति में सुधार पर भी ध्यान केंद्रित किया। उन्होंने उम्मीद जताई कि आमजन के सहयोग से आने वाले दिनों में सड़कों पर सफर और सुरक्षित हो सकेगा।

उन्हाेंने कहा कि राज्य पुलिस ने एनएच 44 पर कुंडली (सोनीपत) से शंभू बॉर्डर (अंबाला) तक के 187 किलोमीटर भाग में सड़क हादसों को कम करने के लिए एक नई पहल की है, जिसके तहत इंस्टीट्यूट ऑफ रोड ट्रैफिक एजुकेशन, फरीदाबाद के साथ एक समझौता किया गया है। यह संस्थान इस 187 किलोमीटर भाग का विस्तृत रोड सेफ्टी ऑडिट करेगा।

यादव ने कहा कि एनएचएआई और परिवहन विभाग की सहायता से संस्थान द्वारा किए जा रहे रोड सेफ्टी ऑडिट की सिफारिशों को लागू करने के लिए पुलिस विभाग सक्रिय रूप से कार्य करेगी। उन्होंने लोगों से सड़क सुरक्षा बनाए रखने और यातायात नियमों का पालन करने का भी आग्रह किया


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

vinod kumar

Recommended News

Related News

static