शर्मनाकः ट्रक चालक ने मांगे प्रवासियों से पैसे, मजदूरों ने जताया ऐतराज तो किया ये सलूक

punjabkesari.in Sunday, May 17, 2020 - 04:19 PM (IST)

सोहना(सतीश)- दिल्ली नरेला के शाहपुर गाँव से बिहार के समस्तीपुर जा रहे 39 प्रवासी मजदूरों के साथ ट्रक चालक द्वारा बीच रास्ते में छोड़ने का मामला सामने आया है। ट्रक चालक ने मजदूरों से किराए की एवज में 7500 रूपये लेकर बीच रास्ते में छोड़ दिया।पीड़ित प्रवासी मजदूरों ने बताया कि वहाँ पर मेहनत मजदूरी का काम कर अपना गुजारा कर रहे थे।

लॉकडाउन के कारण काम बंद हो गया और सभी दिल्ली में फंस गए। काम धंधा ठप हो जाने के कारण सभी मजदूर आर्थिक रूप से तंग हो गए और किसी भी तरह अपने घर जाना चाह रहे थे जिन्होंने एक ट्रक चालक से संपर्क कर उसके ट्रक को दिल्ली नरेला के गाँव शाहपुर से बिहार के सम्तीपुर के लिए  2000 रुपये प्रति सवारी के हिसाब से बुक कर लिया। ट्रक चालक ने 16 मई की सुबह 2 बजे सभी मजदूरों को ट्रक में बैठा लिया। इसके बाद चालक ट्रक को लेकर चल दिया।

पीड़ित श्रमिको के मुताबिक ट्रक चालक जब घासेड़ा गाँव पहुँचा तो ट्रक को रोक दिया और किराया मांगने लगा तब मजदूर 2000 रुपये प्रति व्यक्ति के हिसाब से देने लगे तब ट्रक चालक ने रूपये लेने से मना करने लगा बोला 3000 रुपये प्रति व्यक्ति के हिसाब से चाहिए। मजदूरों ने एतराज जताया तो कहने लगा आपसे 2000 रुपये प्रति व्यक्ति के हिसाब से बात हुई है इस पर ट्रक चालक ने मना कर दिया तो मजदूर ट्रक से उतर कर पैदल चल दिए। इस पर ट्रक चालक ने वहाँ तक का किराया मांगा तो मजदुरो ने चालक के हाथ में 7500 रुपये दे दिए।

इस बीच गाँव के प्रधान ने इन प्रवासी मजदुरो को देखकर ट्रक के पास पहंचे सारा वाक्या जाना तब सभी मजदुरो को उन्होंने चाय पानी, खाना खिलाकर और केले देकर श्रमिको से उनका रजिस्ट्रेशन करा कर बिहार भेजने का आशवासन देकर सभी श्रमिको को तावडू शैल्टर होम भिजवा दिया गया। तावडू के शैल्टर होम नोडल अधिकारी रमेश मलिक ने सभी मजदुरो की कागजी कार्रवाई कर रहने खाने पीने की सभी व्यवस्था कर उच्च अधिकारी को जानकारी दे दिया गया।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News

static