बड़ी खबर: हिसार निरीक्षण गृह से भागे 17 बाल कैदियों में से दो गिरफ्तार, SCPC करेगी जांच

punjabkesari.in Wednesday, Oct 14, 2020 - 12:00 AM (IST)

हिसार (विनोद सैनी): हिसार के बरवाला रोड स्थित बाल निरीक्षण गृह से फरार हुए 17 बाल बंदियों में से 2 को हिसार पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। एक बंदी को चौधरीवास और दूसरे को तलवंडी राणा से गिरफ्तार किया है। बाकि बंदियोंं को पकडऩे के लिए पुलिस ने गहन तलाशी अभियान छेड़ा हुआ है और जिला में सीमाओं की नाकाबंदी की हुई है। मंगलवार को जिला उपायुक्त और जिला पुलिस अधीक्षक ने निरीक्षण गृह का दौरा किया और इस घटना की पूरी जानकारी ली। सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लेते हुए जरूरी दिशानिर्देश दिए गए।

बता दें कि 12 अक्तूबर सोमवार को हिसार के निरीक्षण गृह से 17 बाल बंदी फरार हो गए थे। इन बंदियों ने निरीक्षण गृह के अंदर मौजूद तीन सुरक्षा कर्मियों पर हमला करके निरीक्षण गृह के दरवाजों की चाबियां छीन ली और फरार हो गए। बाहर मौजूद गार्ड ने किसी तरह मुख्य दरवाजा बंद करके बाकी बंदियों को भागने से रोका, जिन्हें बाल बंदियों ने घायल कर दिया था। घायल सुरक्षा कर्मियों को इलाज के लिए सामान्य अस्पताल में भर्ती करवाया गया है।

जिला उपायुक्त डा. प्रियंका सोनी ने बताया कि फरार बंदियों की घटना की जांच के लिए एडीसी, डीएसपी और डीपीओ डब्ल्यूसीजी के नेतृत्व में टीम का गठन किया गया है। ये टीम बंदियों के फरार होने के कारणों की जांच करेगी।

जिला पुलिस अधीक्षक बलवान सिंह राणा के अनुसार भागे बंदियों में से अधिकतर कत्ल, हत्या प्रयास या पोक्सो एक्ट के तहत आरोपी हैं। इन सभी फरार आरोपियों को पकडऩे के लिए पुलिस की टीमें लगातार सर्च अभियान चला रही है। उम्मीद है कि जल्द ही बाकियों को भी पकड़ लिया जाएगा।

वहीं राज्य बाल संरक्षण आयोग (SCPC) की चेयरपर्सन ज्योदी बैंदा ने कहा कि निरीक्षण गृह का ड्यूटी रोस्टर और सीसीटीवी कैमरों की जांच की जा रही है। किसी भी स्तर पर खामियां पाई गयी तो जरूरी एक्शन लिया जायेगा। साथ ही बाल बंदियों की हियरिंग व काउंसलिंग की भी जांच की जाएगी।

बता दें कि हिसार में निरीक्षण गृह से बाल बंदियों के भागने की ये पहली घटना नहीं है। इससे पहले 2017 में भी 5 बाल कैदी यहां से फरार हुए थे। बताया जाता है कि निरीक्षण गृह के अंदर केवल तीन ही सुरक्षा कर्मी थे। नियमों के हिसाब से अंदर मौजूद सुरक्षाकर्मी अपने साथ कोई भी हथियार या डंडे नहीं रख सकते। इसी बात का फायदा उठाते हुए इन बाल बंदियों ने सुरक्षा कर्मियों पर हमला बोलकर इस घटना का अंजाम दिया। अब देखना होगा कि पुलिस कब तक इन फरार बंदियों को दोबारा पकड़ पाती है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Shivam

Recommended News

Related News

static