हरियाणा में 34.5 फीसदी नहीं...8 प्रतिशत है बेरोजगारी दर: सीएम मनोहर लाल

punjabkesari.in Monday, Aug 01, 2022 - 06:30 PM (IST)

चंडीगढ़(चंद्रशेखर धरणी): हरियाणा में बेरोजगारी को लेकर सीएमआईई यानी सेंटर फॉर मॉनिटरिंग इंडियन इकोनॉमी के आंकड़ों को लेकर मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि नीति आयोग ने इन आंकड़ों को गलत बताया है। सीएमआईई के अनुसार हरियाणा में 34.5 फीसदी बेरोजगारी है, लेकिन नीति आयोग ने इन आंकड़ों को पूरी तरह झुठला दिया है। सीएम मनोहर लाल ने कहा कि हरियाणा में बेरोजगारी दर केवल 8 फीसदी है। उन्होंने कहा कि युवाओं को रोजगार देने के साथ-साथ उनमें स्किलिंग बढ़ाना भी सरकार का लक्ष्य है।

 

किसानों की आय दोगुनी करने के लक्ष्य पर काम कर रही प्रदेश सरकार

 

रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में होने वाली नीति आयोग की बैठक से पहले मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने नीति आयोग के अधिकारियों के साथ बैठक की। नीति आयोग के अधिकारियों के साथ बैठक के बाद मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने बताया कि बैठक में कृषि व फसल विविधीकरण को लेकर खासतौर पर चर्चा की गई है। उन्होंने कहा कि इस बैठक में प्राकृतिक खेती को बढ़ाने के तरीकों पर चर्चा की गई है। इसी के साथ पशुपालन, मछली पालन,  बागवानी के जरिए किसानों की आय दोगुनी करने की योजना पर भी चर्चा की गई है।

 

हरियाणा में 2025 तक लागू होगी बेरोजगारी दर- मनोहर लाल

 

सीएम मनोहर लाल ने कहा कि प्रदेश में नई शिक्षा नीति को लेकर भी इस बैठक में चर्चा की गई है। उन्होंने कहा कि केंद्र ने 2030 तक नई शिक्षा नीति लागू करने का लक्ष्य रखा हुआ है, जबकि हरियाणा में 2025 तक ही प्रदेश में नई शिक्षा नीति लागू कर देंगे। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि स्कूली बच्चों को तकनीक से जोड़ने के लिए प्रदेशभर में टेबलेट वितरण कार्यक्रम चलाया गया। सरकारी स्कूलों को हरियाणा बोर्ड के साथ-साथ सीबीएसई बोर्ड से भी जोड़ा गया है। इसी के साथ केवल इंग्लिश में होने वाले कुछ कोर्स को हिंदी में भी शुरू किया गया है।

 

 (हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भीबस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Gourav Chouhan

Recommended News

Related News

static