विश्वविद्यालयों को महिला शिक्षा पर फोकस करना होगा- राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय

punjabkesari.in Friday, Apr 22, 2022 - 06:48 PM (IST)

चंडीगढ़(धरणी): हरियाणा के राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने कहा कि सभी विश्वविद्यालय यह सुनिश्चित करें कि एकेडमिक कक्षाओं के परीक्षाएं निश्चित समय पर आयोजित हो और परिणाम भी समय पर घोषित हो ताकि छात्रों की पढ़ाई में किसी तरह का व्यवधान न हो। दत्तात्रेय शुक्रवार को राजभवन में कुरूक्षेत्र विश्वविद्यालय के परीक्षा नियंत्रक हुकम सिहं से बात कर रहे थे। परीक्षा नियंत्रक हुकुम सिंह  शिष्टाचार मुलाकात के लिए राजभवन में पहुंचे थे।

राज्यपाल दत्तात्रेय ने कहा कि विश्वविद्यालयों को महिला शिक्षा पर फोकस करना होगा । महिलाओं के लिए स्नातक ओैर स्नातकोत्तर कक्षाओं की परीक्षा देने के लिए निजि व पत्राचार पाठ्यक्रमों की सुविधा उपलब्ध करवानी होगी। इससे विश्वविद्यालयों और शिक्षण संस्थानों में महिलाओं के पंजीकरण की संख्या बढ़ेगी और शिक्षा के प्रति महिलाओं में जागृति आएगी।
उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालयों को महिला छात्रों के लिए इनोवेशन, इनक्यूबेशन, स्किल डेवलपमेंट और उद्यमशीलता (एंटरप्रेन्योरशिप) पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है। इससे महिलाओं के लिए रोजगार के और अधिक अवसर पैदा होंगें।
राज्यपाल ने विश्वविद्यालयों से कमजोर वर्गों के छात्रों का मूल्यांकन करने के निर्देश देते हुए कहा कि ऐसे छात्रों के लिए विश्वविद्यालय क्या कर सकता है, इस पर विश्वविद्यालयों को प्रभावी कार्य करने की जरूरत है।
उन्होंने कहा कि वर्तमान में ऐसे कई उभरते क्षेत्र हैं जहां रोजगार की मांग बढ़ी है लेकिन कौशल की कमी है। इस कमी को पूरा करने के लिए विश्वविद्यालयों का अपने स्तर पर तैयारी करनी चाहिए।
उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालयों से अच्छे परिणाम की उम्मीद है और ऐसे परिणाम धरातल पर दिखाई भी देने चाहिए। इस शिष्टाचार मुलाकात में परीक्षा नियंत्रक हुकुम सिंह ने कहा कि हरियाणा में कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय ऐसा संस्थान है जहां स्नातक और स्नातकोत्तर में महिलाओं को प्राइवेट स्तर पर पत्राचार पाठ्यक्रमों से परीक्षा देने की सुविधा दी गई है। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय की परीक्षाएं व परिणामों का निश्चित समय सीमा तैयार रखी गई है। सभी सेमेस्टर की परीक्षाएं समय पर आयोजित की जा रही है और परिणाम भी निश्चित समय पर घोषित किए जा रहे है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vivek Rai

Related News

Recommended News

static