बेमौसमी बारिश व ओलावृष्टि से फसलें हुई बर्बाद, किसानों ने मुआवजा देने की उठाई मांग

3/13/2020 10:36:38 AM

तोशाम (भारद्वाज) : आल इंडिया किसान खेत मजदूर संगठन (ए.आई.के.के.एम.एस.) के जिला सचिव रोहताश सिंह सैनी और संगठन के जिला कमेटी सदस्य उदयवीर ने प्रभावित गांवों में जाकर फसलों को हुए नुक्सान का जायजा लेने के बाद कहा कि कल हुई बेमौसमी बारिश व ओलावृष्टि से बागनवाला, डिंवा आदि गांवों में गेेहूं, सरसों व सब्जियों आदि की फसलें खराब हो जाने से किसानों का भारी नुक्सान हुआ है। 

गेहूं-सरसों की फसल पकाई के नजदीक होने के चलते जमीन में गिर गई है। सरसों की फलियां झड़ गई हैं। इससे किसानों के अरमानों पर पानी फिर गया है। उन्होंने आगे कहा कि खेती में लगातार बढ़ रही लागत व अपनी फसलों के उचित दाम न मिलने की वजह से पहले से ही किसान बदहाल थे, उस पर इस बारिश व ओलावृष्टि ने उनको बर्बादी के कगार पर पहुंचा दिया है।

कुछ दिन पहले भी भिवानी जिला के कई गावों में बेमौसमी बारिश व ओलावृष्टि से भारी नुक्सान हो चुका है। उन्होंने प्रदेश सरकार से तुरंत विशेष गिरदावरी करवाने और 40 हजार रुपए प्रति एकड़ मुआवजा देकर किसानों को हुए इस नुक्सान की भरपाई करने और प्रभावित किसान-खेत मजदूरों के कृषि ऋण माफ करने की मांग की। तेल आज पानी से भी सस्ता हो जाने से पर डीजल-पैट्रोल व रसोई गैस के दाम आधे करने और आवारा पशुओं का प्रबंध करने की मांग भी की।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Related News

Recommended News

static