हरियाणा में फिर शुरू हुआ टीकाकरण अभियान, दादरी में पहुंची Covaxin की 1500 डोज

punjabkesari.in Saturday, Dec 24, 2022 - 11:37 AM (IST)

चरखी दादरी(पुनीत): कोरोना के नए वैरिएंट के प्रकोप को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग द्वारा हरियाणा में 24 दिसंबर से टीकाकरण अभियान की शुरुआत की जा रही है। दादरी में भी 17 स्वास्थ्य केंद्रों पर एक बार फिर से वैक्सीनेशन की मुहिम शुरू की जाएगी। इसके लिए शुक्रवार को कोवैक्सिन की 1500 डोज दादरी में पहुंच गई हैं। दरअसल यहां कोवैक्सिन का मौजूदा स्टॉक खत्म हो गया था। बता दें कि अब तक दादरी में 8083 लोग कोरोना के शिकार बने हैं। इनमें से 147 की मौत हुई है, जबकि 7936 स्वस्थ हुए हैं।

 

PunjabKesari

 

सीएमओ डॉ. कृष्ण कुमार ने बताया कि वैक्सीन की खेप पहुंचते ही स्वास्थ्य विभाग ने वैक्सीनेशन का नया शेड्यूल जारी कर दिया है। उन्होंने बताया कि फिलहाल कोवीशिल्ड का स्टॉक जिले में खत्म हो गया है। सरकार की ओर से फिलहाल कोवैक्सिन ही भेजी गई हैं। उन्होंने बताया कि पिछले एक माह से जिला स्वास्थ्य विभाग के पास वैक्सीन आउट ऑफ स्टॉक थी। दूसरी ओर वैक्सीन लगवाने के लिए लोग भी स्वास्थ्य केंद्रों पर नहीं पहुंच रहे थे। वहीं अब कोरोना के नए वैरिएंट को देखते हुए सरकार ने वैक्सीनेशन और सैंपलिंग बढ़ाने के निर्देश दिए है। इसलिए वैक्सीन की कमी को देखते हुए दादरी में वैक्सीन की 1500 डोज भेजी गई हैं।

 

वैक्सीनेशन नोडल अधिकारी एवं डिप्टी सीएमओ डॉ. आशीष मान ने बताया कि आज से वैक्सीनेशन मुहिम शुरू होगी। उन्होंने बताया कि अभी केवल कोवैक्सिन लगाई जाएगी। ऐसे में केवल वे लोग ही टीकाकरण के लिए पहुंचे, जिन्हें दूसरी या एहतियाती डोज कोवैक्सिन की लगवानी है। उन्होंने बताया कि दादरी जिले में 14544 लोगों ने कोवैक्सिन की दूसरी और 65952 लोगों ने कोवैक्सिन की बूस्टर डोज नहीं लगवाई है।

 

एक माह से खत्म थी वैक्सीन, जानिए कहां-कहां लगेगा टीका

 

डॉ. आशीष मान ने बताया कि पिछले करीब एक माह से वैक्सीन स्टॉक में नहीं थी, जबकि लोग भी वैक्सीनेशन के लिए नहीं पहुंच रहे थे। उन्होंने बताया कि दो दिन पहले कोवैक्सिन की 200 डोज आई थीं, जबकि शुक्रवार को 1500 डोज और पहुंच गई। उन्होंने बताया कि जिले में अब तक वैक्सीन की 9, 57, 162 डोज लगाई जा चुकी हैं। उन्होंने बताया कि शनिवार को सिविल अस्पताल, मातृ-शिशु अस्पताल के अलावा बौंद कलां, गोपी और झोझू कलां सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में वैक्सीनेशन शुरू होगा। इसके अलावा सांवड़, बलकरा, संतोकपुरा, इमलोटा, कादमा, बाढड़ा, मानकावास, हड़ौदी, रानीला समेत 12 प्राथमिक उप स्वास्थ्य केंद्रों पर भी कोवैक्सिन की डोज़ दी जाएगी।

 

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)         

 

 

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Gourav Chouhan

Recommended News

Related News

static