3 सरकारी व 2 निजी अस्पतालों में लगाई गई वैक्सीन, CMO ने किया टीकाकरण केंंद्रों का दौरा

1/19/2021 9:35:14 AM

यमुनानगर : कोरोना महामारी के लिए वैक्सीन लगाने का काम सोमवार को भी विभिन्न जारी रहा। इससे पहले शनिवार को टीकाकरण का कार्य शुरू हुआ था। शनिवार व सोमवार को हुए टीकाकरण के दौरान किसी भी व्यक्ति पर इस टीके का कोई साईड इफैक्ट नहीं देखा गया हालांकि टीका लगाने के बाद विभाग टीका लगाने वाले व्यक्ति को आधे घंटे के पास अपनी देखरेख के लिए रखता है ताकि यदि कोई साइड इफैक्ट हो तो उसका निदान किया जा सके। 

शनिवर को जिले में 6 केंद्रों पर 445 स्वास्थ्यकर्मियों को कोरोना वैक्सीन के टीके लगाए गए थे तथा टीकाकरण उपरान्त किसी भी लाभार्थी को किसी प्रकार की किसी दिक्कत का सामना नहीं करना पड़ा था। इसी प्रक्रिया को आगे बढ़ाते हुए सोमवार को 5 केंद्रों पर टीकाकरण किया गया, जिनमें 3 सरकारी संस्थानों पर तथा 2 निजी संस्थान हैं।  सरकारी संस्थानों में मुकंद लाल जिला नागरिक अस्पताल यमुनानगर, उप-जिला नागरिक अस्पताल जगाधरी, सी.एच.सी प्रताप नगर हैं तथा निजी संस्थानों में गाबा अस्पताल तथा जिंदल अस्पताल में टीकाकरण किया गया।

निजी अस्पतालों में भी टीकाकरण को लेकर दिखा उत्साह
सिविल सर्जन डा. विजय दहिया ने सिविल अस्पताल यमुनानगर, गाबा अस्पताल व जिंदल अस्पताल का दौरा करते हुए कहा कि सरकारी क्षेत्र के साथ-साथ निजी संस्थानों में भी टीकाकरण के प्रति विशेष उत्साह है। उनकी उपस्थिति में गाबा अस्पताल के संचालक डा. बी.एस. गाबा तथा जिंदल अस्पताल के संचालक डा. योगेश जिंदल ने अपना टीकाकरण करवाया।  वहीं सिविल अस्पताल यमुनानगर के चिकित्सकों व कर्मचारियों ने टीकाकरण के उपरांत सिविल सर्जन के साथ सैल्फी लेते दिखाई दिए। डा. विजय दहिया ने बताया कि सोमवार को 5 केंद्रों पर टीकाकरण किया गया तथा मंगलवार को इन्हें बढ़ाकर 16 केंद्र किए जाएंगे। उन्होंने यह भी बताया कि इसके साथ-साथ वैक्सीनेशन की सामान्य प्रक्रिया भी जारी रहेगी, जिसके तहत बच्चों व गर्भवती महिलाओं का दूसरी बीमारियों के लिये टीकाकरण किया जाता है।

चरणबद्ध तरीके से हर किसी को दी जाएगी वैक्सीन : दहिया
डा. दहिया ने कहा कि यह वैक्सीन स्वदेशी है तथा प्रथम चरण में यह वैक्सीन स्वास्थ्यकर्मियों को लगाई जा रही है तथा प्रत्येक केन्द्र पर 5 कर्मियों की टीम एक सुरक्षा गार्ड, एक रिकोर्ड की जांच करने वाला कर्मी, एक टीकाकर्मी, एक निगरानीकर्ता तथा एक मोबिलाइजर कार्य कर रहे हैं। इसके साथ ही सिविल सर्जन ने आम-जन से अपील की है कि स्वास्थ्य मंत्रालय व हरियाणा सरकार की ओर से दी गई हिदायतानुसार चरणबद्ध तरीके से जिस-जिस लाभार्थी को यह वैक्सीन दी जानी है, वे अपने निर्धारित केंद्र पर पहुंचकर अपना टीकाकरण अवश्य करवायें। इसके साथ ही टीकाकरण के बारे जानकारी देते हुए डा. दहिया ने बताया कि यह लाभाॢथयों को पहला टीका लगाया गया है तथा इसके 28 दिनों के बाद पुन: दूसरी डोज लगाई जाएगी। 

उन्होंने यह भी बताया कि दोनो डोज लगने के लगभग 14 दिनों के बाद लाभार्थियों के शरीर में एंटी बॉडी बनेगी। अत: तब तक लाभार्थी सभी कोरोना स्वास्थ्य सूरक्षा नियमों का पालन करे एवं खांसी-बुखार की स्थिति में पूर्ण स्वास्थ्य जांच व कोरोना टैस्ट करवाएं। उन्होंने सभी को यह भी हिदायत दी है कि कोविड-19 वैक्सीन लगने तथा उसके 14 दिनों उपरान्त भी स्वास्थ्य नियमों का पालन करते रहें।  


Isha

Related News