विधानसभा सत्र में बोले विज- विदेशी विश्वविद्यालयों में अध्ययन के लिए छात्रों को मिलेगा मुफ्त पासपोर्ट

punjabkesari.in Friday, Dec 17, 2021 - 11:37 PM (IST)

चण्डीगढ़ (धरणी): हरियाणा के तकनीकी शिक्षा मंत्री अनिल विज ने कहा कि हरियाणा के सभी कॉलेजों के अंतिम वर्ष के छात्रों को विदेशी विश्वविद्यालयों में अध्ययन के लिए और उन्हें विदेशों में रोजगार के अवसरों के बारे में जागरूक करने को लिए मुफ्त पासपोर्ट मिलेगा और इस योजना को तकनीकी शिक्षा और उच्च शिक्षा विभाग, हरियाणा द्वारा सत्र 2020-21 से लागू किया गया है। विज आज यहां हरियाणा विधानसभा में चल रहे शीतकालीन सत्र के दौरान लगाए गए प्रश्न का उत्तर दे रहे थे।

उन्होंने कहा कि गलत तरीकों से विदेश भेजने के मामले सामने आते हैं और इन कबूतरबाजों को पकडऩे के लिए भारती अरोड़ा की अध्यक्षता में एक एसआईटी गठित की गई, जिसके तहत 591 लोगों को गिरफ्तार किया गया है व 485 एफआईआर दर्ज की गई है, इनसे एक करोड़ 81 लाख 38 हजार 800 रुपए की राशि भी रिकवर की गई है। उन्होंने बताया कि जहां तक सरकार के मार्गदर्शन में बच्चों को हायर एजुकेशन के लिए विदेशों में भेजने की बात है तो अभी तक ऐसा कोई मामला तकनीकी शिक्षा विभाग में विचाराधीन नहीं है।

खरखौदा में 50 बिस्तरीय नागरिक अस्पताल की सैद्धांतिक स्वीकृति
सत्र के दौरान एक अन्य सवाल के जवाब में स्वास्थ्य मंत्री विज ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा खरखौदा में 50 बिस्तरीय नागरिक अस्पताल की सैद्धांतिक स्वीकृति पहले ही प्रदान की जा चुकी है। अमले की स्वीकृति के बारे केस सरकार के विचाराधीन है, अमले की स्वीकृति उपरांत सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र को उन्नत कर दिया जाएगा।

उन्होंने बताया कि वर्तमान में खरखौदा में एक सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र सरकारी भवन में वर्ष 1988 से कुल 2.3 एकड़ भूमि पर कार्यरत है। भवन का 1.3 एकड़ क्षेत्र निर्मित व एक एकड़ क्षेत्र अनिर्मित है, जिसकी हालत अच्छी है  और 50 बिस्तरीय नागरिक हस्पताल के स्टाफ के लिए पर्याप्त है। सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र खरखौदा के अन्र्तगत चार प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र जैसे कि खाण्डा, फरमाना, सीसाना, बिधलाना कार्यरत हैं, जोकि सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, खरखौदा से क्रमश: 8 किलोमीटर, 15 किलोमीटर, 6 किलोमीटर, 15 किलोमीटर की दूरी पर हैं।
 

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Shivam

Recommended News

Related News

static