ग्राम सचिव परीक्षा : 33290 परीक्षार्थियों में से 16651 ने दी परीक्षा, 16639 रहे अनुपस्थित

1/10/2021 8:25:25 AM

करनाल : हरियाणा अध्यापक पात्रता परीक्षा के बाद शनिवार को ग्राम सचिव की परीक्षा का आयोजन किया गया। जिले में 80 परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा का आयोजन दो सत्रों में किया गया। सुबह का सत्र प्रात: 10.30 से दोपहर 12 बजे तक रहा, जबकि सायं का सत्र 3 से 4.30 बजे तक रहा। सुबह के सत्र में 16645 परीक्षार्थियों में से 7846 परीक्षार्थियोंं ने परीक्षा दी, जबकि 8799 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे। वहीं सायं के सत्र में 16645 परीक्षार्थियों में से 8805 परीक्षार्थियों ने परीक्षा दी, जबकि 7840 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे। परीक्षा के लिए केंद्रों के बाहर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई थी। इसके लिए ड्यूटी मैजिस्ट्रेट लगाए गए थे। इस बार ज्यादातर परीक्षार्थी जिले के ही रहे।

परीक्षा के दौरान प्रवेश के समय सख्ती ऐसी रही कि जूते व जुराब उतरवाकर चैकिंग हुई। पर्स, मोबाइल व अन्य सामानों के साथ ही महिलाओं के हेयर बैंड, कानों के झुमके और नोजपिन (नाक की लौंग) तक भी उतरवाई गई। इस दौरान कुछ परीक्षार्थी ऐसे भी रहे जो प्रवेश पत्रों को रंगीन फोटो के साथ सत्यापित नहीं करवा पाए, जोकि सत्यापन करवाने के लिए इधर-उधर चक्कर लगाते रहे। गौर रहे कि प्रशासन द्वारा करनाल शहर में 76 परीक्षा केन्द्र और नीलोखेड़ी में 4 परीक्षा केन्द्र बनाए गए हैं। 

थ्री-लेयर सिक्योरिटी से गुजरे अभ्यर्थी 
अभ्यर्थियों के परीक्षा केंद्र में प्रवेश से पहले तीन चरणों में तलाशी ली गई तथा कागजात की जांच की गई। प्रथम चरण में मैटल डिटैक्टर से तलाशी ली गई और उसके बाद बायोमैट्रिक प्रणाली के जरिए अभ्यर्थियों की बाई आंख की स्क्रीनिंग करने के बाद तीसरे चरण में उनके कागजात जांचे गए। इस दौरान अभ्यर्थियों की वीडियोग्राफी भी करवाई गई। परीक्षा केंद्रों पर जैमर की भी व्यवस्था रही। इसके अलावा विभिन्न उडऩदस्तों ने भी परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण किया।

कोविड-19 गाइडलाइंस का हुआ पालन
जिला उपायुक्त निशांत कुमार यादव के निर्देश अनुसार परीक्षा के दौरान कोविड-19 के नियमों का पालन करवाया गया। हर परीक्षा केन्द्र पर सैनीटाइजर व मास्क रखना अनिवार्य था, जोकि हर सैंटर पर दिखा। स्टाफ व परीक्षार्थी परीक्षा भवन में मास्क मास्क पहने नजर आए। क्षा को शांतिपूर्ण आयोजित करने के लिए सभी परीक्षा केन्द्रों पर व्यापक पुलिस बल तैनात रहा।


Manisha rana

Related News