आने वाले बजट सत्र तक हम विधानसभा को ई-विधानसभा बनाने का प्रयास पूरा कर लेंगे : ज्ञानचंद गुप्ता

punjabkesari.in Friday, Oct 22, 2021 - 05:46 PM (IST)

चंडीगढ़(चंद्रशेखर धरणी): प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को दुनिया का सबसे मजबूत नेता बताते हुए हरियाणा विधानसभा स्पीकर ज्ञान चंद गुप्ता ने उनके द्वारा मुख्यमंत्री मनोहर लाल की तारीफ को एक आशीर्वाद बताते हुए कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुख्यमंत्री मनोहर लाल, उनकी कार्यशैली व 7 साल के कार्यकाल बारे जो प्रशंसा की है वह काबिले तारीफ है। जोकि मुख्यमंत्री के मनोबल को बढ़ाने के साथ-साथ उनकी कार्य क्षमता को भी बढ़ाएगी। उन्होंने कहा है कि भारतीय जनता पार्टी के चंडीगढ़ अध्यक्ष के वक़्त उन्हें भी 5 साल तक नरेंद्र मोदी का आशीर्वाद मिला। उनसे बहुत सीखने का मौका मिला और पंचकूला पर हमेशा उनकी विशेष कृपा बनी रही है।

हाल ही में प्रधानमंत्री द्वारा दिया गया 150 करोड़ की लागत से राष्ट्रीय स्तर का संस्थान नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ़ फैशन टेक्नोलॉजी बनकर तैयार हो चुका है। कक्षाएं शुरू हो चुकी हैं। साथ ही आयुष का राष्ट्रीय स्तर का 250 बेड का अस्पताल रिसर्च सेंटर, डॉक्टरों के रहने की व्यवस्था, हॉस्टल इत्यादि की दी गई सौगात बेहद तारीफ ए काबिल है। साथ ही 15-20 साल से पेंडिंग एनएच 73 ने भी पंचकूला का कायाकल्प किया है। साथ ही उन्होंने कहा कि सिद्ध पीठ मनसा देवी और गुरुद्वारा नाडा साहब में उनकी असीम आस्था रही है। जिसके चलते विकास कार्यों की दृष्टि से उन्होंने दोनों तीर्थ स्थलों के लिए 25-25 करोड़ रुपए की सौगात दी है ।

बता दे कि हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता ने विधानसभा में समय-समय पर बहुत से बदलाव किए। चाहे पंजाब से हरियाणा विधानसभा के हिस्सा लेने की बात हो, विधानसभा के नए भवन की बात हो या ई विधानसभा बनाने की बात हो कई प्रकार के क्रांतिकारी कदम गुप्ता द्वारा उठाए गए हैं। इन महत्वपूर्ण विषयों पर आज बात करते हुए ज्ञानचंद गुप्ता ने बताया कि हरियाणा विधानसभा को ई-विधान सभा बनाने तथा पूरी तरह से हाईटेक करने का प्रोसेस शुरू हो चुका है। एमओयू साइन हो चुके हैं। मिनिस्ट्री आफ पार्लियामेंट्री अफेयर्स, हरियाणा सरकार और हरियाणा विधानसभा के एग्रीमेंट साइन होकर प्रक्रिया आगे बढ़ाई जा रही है। हरियाणा सरकार द्वारा इसके लिए फंड भी भेजा जा चुका है।

इस बारे में तीन बैठकें हो चुकी हैं। ग्राउंड लेवल पर काम हो रहा है। कई तरह के टेंडर वगैरह कॉल किए जा रहे हैं। इन सब बातों को देखते हुए मेरा मानना है कि आने वाले बजट सत्र तक हम विधानसभा को ही विधानसभा बनाने का प्रयास पूरा कर लेंगे। साथ ही उन्होंने बताया 1966 में पंजाब- हरियाणा विभाजन के वक्त हरियाणा को 40  और पंजाब को 60 फ़ीसदी विधानसभा का हिस्सा देना निश्चित किया गया था और उस समय हरियाणा की 56 विधानसभा सीटें थी। लेकिन आज तक हरियाणा को केवल 27 फ़ीसदी ही हिस्सा मिल पाया है। 13 फ़ीसदी हिस्सा आज भी पंजाब के पास है।2026 के परिसीमन के बाद विशेषज्ञों के अनुसार लगभग 25 से 35 विधानसभा सीटें बढ़ने की संभावना है। लेकिन आज हरियाणा विधानसभा के हाल में हमारे 90 विधायकों से अतिरिक्त एक के भी बैठने की व्यवस्था होना बड़ा मुश्किल है। परसीमन और आगामी व्यवस्थाओं को देखते हुए हरियाणा विधानसभा का एक अपना भवन चंडीगढ़ में ही जरूर बनना चाहिए। इसे लेकर प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल, लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से चर्चा हुई है और सभी जगह से इसकी सहमति भी मिल गई है।

गुप्ता ने कहा कि फरीदाबाद और गुड़गांव के बाद पंचकूला को मुख्यमंत्री द्वारा तीसरा मेट्रोपॉलिटन सिटी का दर्जा देकर विकास के द्वार खोले गए हैं। बड़े-बड़े बिल्डर, व्यापारी, इंडस्ट्रलिस्ट पंचकूला की तरफ आकर्षित होंगे और साथ ही मुख्यमंत्री द्वारा टूरिज्म को प्रमोट करने के लिए मोरनी हिल्स को लेकर सड़कें चौड़ी करने तथा पैराग्लाइडिंग, वाटर स्पोर्ट्स, ट्रैकिंग के लिए रास्ते बनाए जाने का जो फैसला किया है, इससे पंचकूला एक बड़ा पर्यटक स्थल बनने जा रहा है। बेहतरीन होम स्टे पॉलिसी भी प्रदेश सरकार द्वारा लागू की गई है। इन सुविधाओं को देखते हुए आने वाले दिनों में पंचकूला एक बेहद विकसित जिला बनना तय है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Isha

Recommended News

Related News

static