रोहतक के लाल योगेश ने किया कमाल, पैरालंपिक में जीता लगातार दूसरी बार सिल्वर मेडल

punjabkesari.in Monday, Sep 02, 2024 - 07:47 PM (IST)

बहादुरगढ़( प्रवीण कुमार धनखड़): हरियाणा के लाल योगेश कथूनिया ने पेरिस पैरा ओलंपिक खेलों में सिल्वर मेडल हासिल कर देश का नाम रोशन किया है। योगेश की जीत से बहादुरगढ़ में खुशी का माहौल है। योगेश के घर पर ढोल नगाड़े बजाए जा रहे हैं और परिजन खुशी से झूम रहे हैं। योगेश कथूनिया ने पैरा ओलंपिक खेलों के डिस्कस थ्रो इवेंट में लगातार दूसरी बार सिल्वर पदक हासिल किया है। इससे पहले योगेश ने टोक्यो पैरा ओलंपिक गेम्स में भी सिल्वर पदक हासिल किया था। आज योगेश ने 42.22 मीटर दूरी के साथ सिल्वर मेडल हासिल किया है। योगेश के परिजनों का कहना है कि वह पैरा ओलंपिक गेम्स में जाने से पहले अपने पदक का रंग बदलने का वादा करके गया था। लेकिन अब योगेश ने सिल्वर मेडल जीता है। इस पर भी परिजनों को बेहद खुशी है।

PunjabKesari

हम आपको बता दें कि योगेश को 2006 में पैरालिसिस हो गया था। इसके बाद घर वालों ने योगेश के वापस उठ खड़े होने की उम्मीद छोड़ दी थी। मगर योगेश ने हिम्मत नहीं हारी और व्हीलचेयर पर रहते हुए भी पूरे हौसले के साथ 2016 में  खेलना शुरू किया। इसी का नतीजा है कि योगेश कथूनिया ने लगातार दूसरी बार पैरा ओलंपिक खेलों में सिल्वर मेडल हासिल किया है। योगेश के दादा और पिता सेना में रहकर देश सेवा कर चुके हैं और योगेश पदक पर पदक जीतकर देश का नाम विदेश में रोशन कर रहा है ।

PunjabKesari

योगेश की माता मीना देवी का कहना है कि योगेश ने अपने सिल्वर मेडल का रंग बदलने का वायदा किया था लेकिन उनका बेटा व्हीलचेयर पर बैठकर भी सिल्वर मेडल हासिल कर रहा है। इससे भी उन्हें संतोष है। मीना देवी को उम्मीद है कि उनका बेटा एक दिन पैरा ओलंपिक गेम्स में जरूर स्वर्ण पदक हासिल करेगा। पिता कैप्टन ज्ञानचंद को भी अपने बेटे पर फक्र है।

PunjabKesari

योगेश की बहन पूजा का कहना है कि योगेश बहुत मेहनती है और सीधे -साधे स्वभाव का है। वह सरल तरीके से अपना जीवन व्यतीत कर रहा है और खेलों में उसे हिस्सा लेना बेहद पसंद है। प्रक्टिस के चलते योगेश एक डेढ़ साल से घर नहीं आया है। बहन पूजा का कहना है कि जब उसका भाई वापस घर लौटेगा तो उसका जोरदार स्वागत किया जाएगा। उन्होंने बताया कि 9 सितंबर को योगेश दिल्ली एयरपोर्ट पहुंचेगी जहां से उसका स्वागत शुरू होगा और बहादुरगढ़ में भी परिजन योगेश का एक रोड शो निकलेंगे।

 (पंजाब केसरी हरियाणा की खबरें अब क्लिक में Whatsapp एवं Telegram पर जुड़ने के लिए लाल रंग पर क्लिक करें)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Saurabh Pal

Related News

static