"यंग इंडिया के बोल" कार्यक्रम के जरिए अच्छे प्रवक्ताओं की तलाश में युवा कांग्रेस: दिव्यांशु बुद्धिराजा

punjabkesari.in Sunday, Apr 17, 2022 - 05:49 PM (IST)

चंडीगढ़ (धरणी) : कांग्रेस पार्टी में अच्छे प्रवक्ताओं की योग्यता का पैमाना अब सिफारश- भाई भतीजावाद या चहेता होना नहीं होगा। कांग्रेस द्वारा अब ऐसे कार्यक्रम की शुरुआत की गई है जिससे ना केवल पार्टी को अच्छे प्रवक्ता मिलेंगे, बल्कि बड़ी संख्या में देश के युवा कांग्रेस पार्टी के साथ जुड़ेंगे। "यंग इंडिया के बोल" कार्यक्रम के तहत पार्टी देश के उन युवाओं को एक मंच प्रस्तुत करना चाहती है जो अपनी आवाज को बेबाकी और मुखर ढंग से नहीं रख पाते।

हरियाणा युवा कांग्रेस के राष्ट्रीय सचिव दीपक चौटीवाला, हरियाणा युवा कांग्रेस के अध्यक्ष दिव्यांशु बुद्धिराजा और प्रवक्ता हरलीन बराड़ समेत तमाम पदाधिकारियों की मौजूदगी में कार्यक्रम "यंग इंडिया के बोल" सीजन 2 का शुभारंभ किया गया। जिसमें युवा कांग्रेस के प्रदेशाध्यक्ष दिव्यांशु बुद्धिराजा ने बताया कि युवा कांग्रेस नौजवानों को एक ओपन प्लेटफार्म देगी। राजनीति में आज हर स्तर पर लड़ाई की जरूरत है और अच्छे प्रवक्ताओं की तलाश में इस प्रकार के कार्यक्रमों का आयोजन किया गया है। बुद्धि राजा ने बताया कि युवा कांग्रेस द्वारा 2 अक्टूबर को राष्ट्रीय स्तर के कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। जिसमें इन सभी चुने हुए प्रदेश स्तर के प्रवक्ताओं में से अच्छे प्रवक्ताओं का राष्ट्रीय युवा कांग्रेसमें चयन होगा और कुछ समय बाद उन्हें अच्छा काम करने पर इंडियन नेशनल कांग्रेस में भी स्पोक पर्सन के रूप में मौका देकर राष्ट्रीय स्तर पर पहचान दी जाएगी। जिसके लिए 30 तारीख तक हरियाणा में इच्छुक उम्मीदवार फार्म भर कर रजिस्ट्रेशन करवाएं। 

"यंग इंडिया के बोल" सीजन वन में स्पोक पर्सन चुनी गई अवनीत बराड़ कोर को इस कार्यक्रम की हरियाणा के इंचार्ज बनाया गया है। जिन्होंने बताया कि "यंग इंडिया के बोल" सीजन वन प्रोग्राम बेहद कामयाब रहा था। जिन नौजवानों कोई राजनीतिक बैकग्राउंड नहीं है, जो आम घरों से संबंध रखते हैं, हमारा हाईकमान हमारे राहुल गांधी ऐसे नौजवानों को आगे लाने की सोच रखते हैं। आज बेरोजगारी की मार से पूरे देश का युवा त्रस्त है। तरह-तरह की मांगों को लेकर नौजवान सड़कों पर हैं। उन्हें ताकत देकर उनकी आवाज को बुलंद करने का यह एक बेहतरीन मौका है। जिसे लेकर यह एक स्टेज युवाओं को मिलेगी।

यह कार्यक्रम 3 स्टेज में होगा। जिसमें 31 मई तक उम्मीदवारों को ऑनलाइन फॉर्म भरना होगा। इन इच्छुक उम्मीदवारों से युवा कांग्रेस की टीम संपर्क करेगी और जून-जुलाई में जिला लेवल पर एक प्रोग्राम अच्छे उम्मीदवारों के चयन के लिए होगा। अगस्त- सितंबर में इन सभी जिला लेवल के उम्मीदवारों में से प्रदेश लेवल के उम्मीदवार चुने जाएंगे और 2 अक्टूबर गांधी जयंती के अवसर पर इन प्रदेश स्तर के प्रवक्ताओं में से राष्ट्रीय स्तर के प्रवक्ताओं का चयन होगा। यानि एक आम घर के बच्चे को भी राष्ट्रीय लेवल की पहचान देना कांग्रेस हाईकमान की सोच है। इसलिए अधिक से अधिक उम्मीदवारों को इस में भाग लेना चाहिए।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Manisha rana

Related News

Recommended News

static