युवक ने दूसरे का बेरोजगारी भत्ता अपनी बहन के खाते में किया ट्रांसफर, मामला दर्ज

punjabkesari.in Friday, Jan 06, 2023 - 09:59 PM (IST)

कैथल(जयपाल): शहर के सिविल लाइन में जिला रोजगार कार्यालय में बेरोजगारी भत्ता हड़पने का मामला सामने आया है, जहां नितिन नामक युवक ने दूसरे का 1 लाख 41 हजार रुपए अपने बहन के दो खातों में डाल दिया। इस मामले की शिकायत पर पुलिस ने आरोपी के खिलाफ केस दर्ज जांच में जुट गई है।  

 

स्नातक और स्नातकोत्तर पास युवाओं को दिया जाता है बेरोजगारी भत्ता

 

बता दें कि रोजगार विभाग द्वारा सक्षम योजना के तहत जिले के 102 स्नातक और स्नातकोत्तर पास बेरोजगार युवाओं को बेरोजगारी भत्ता व मानदेय दिया जाता है। इस योजना का लाभ लेने के लिए प्रार्थी द्वारा सक्षम युवा योजना के पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन करना होता है। इस कार्यालय में 9 नवंबर 2021 को अंजना निवासी चंदाना ने शिकायत दी थी कि उसके आधार कार्ड पर कोई अन्य व्यक्ति गलत तरीके से सक्षम युवा बेरोजगार भत्ते का लाभ ले रहा है और उसकी पूरी राशि हड़प रहा है।

 

जांच के बाद मामले का हुआ खुलासा

 

जब जिला रोजगार कार्यालय के अधिकारियों द्वारा इस पूरे मामले की जांच की गई तो आधार पर पंजीकृत आवेदनों की जांच में प्रयोग किए गए दस्तावेज संदेहास्पद पाए गए और उसके आवेदनों में दिए गए बैंक खातों की बैंक प्रबंधक से जांच करवाई गई तो पूरे मामले का पर्दाफाश हुआ। इसके बाद 3 दिसंबर को 2021 को जिला रोजगार कार्यालय में सक्षम युवा योजना को लेकर शिकायतकर्ता अंजना निवासी चंदाना को कार्यालय में बुलाया गया तो जिस खाते में गलत तरीके से राशि डलवाई गई थी उसकी खाताधारक सपना अपने भाई नितिन गोयल के साथ उपस्थित हुई और उसने जांच के दौरान खुद स्वीकार किया कि यह कार्य उसके भाई नितिन द्वारा किया गया है।

 

पुलिस ने आईपीसी की धाराओं के साथ किया मामला दर्ज

 

उसके भाई ने भी जांच स्वीकार किया कि उसके द्वारा युवाओं के प्रमाण पत्र सक्षम युवा पोर्टल से प्राप्त किए थे और उसकी बहन सपना का बैंक खाता का प्रयोग करके सक्षम युवा स्कीम की राशि का वितरण करवाया गया। इस प्रकार से जांच अधिकारी ने नितिन से उसके द्वारा लिया गया कुल भता ब्याज सहित प्राप्त करते हुए विभाग के खाते में जमा करवा दिए और इसकी सूचना निदेशक को भिजवा दी। वहीं जिला बेरोजगार अधिकारी की शिकायत पर पुलिस ने आईपीसी की धारा 406/420 के तहत केस दर्ज किया है। फिलहाल पूरे मामले की जांच की जा रही है। जिसके बाद आगामी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)  

 

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Ajay Kumar Sharma

Recommended News

Related News

static