इडियन नैशनल लोकदल के कार्यकर्ताओं ने फसल बीमा राशि बढ़ाए जाने के विरोध में किया प्रदर्शन

punjabkesari.in Wednesday, Jul 22, 2020 - 04:36 PM (IST)

हिसार (विनोद सैनी) : हिसार मे इनेलो कार्यकर्ताओं किसानों की मांगों को लेकर केंद्र व हरियाणा की बीजीपी सरकार के खिलाफ रोष प्रदर्शन किया। फसल बीमा राशि बढ़ाने को लेकर प्रदेश के किसानों में भारी रोष है। भाजपा सरकार द्वारा फसल बीमा योजना के प्रीमियम में की गई बेहताशा बढ़ौतरी के विरोध में इनेलो पार्टी के जिलाध्यक्ष सतबीर सिसाय के नेतृत्व में रोष प्रदर्शन किया और फसल बीमा योजना के तहत बढ़ाई गई प्रीमियम राशि को वापस लेने की मांग को लेकर महामहिम राज्यपाल के नाम ज्ञापन तहसीलदार संजय चौधरी को ज्ञापन सौंपा। प्रदर्शन का संचालन किसान प्रकोष्ठ के जिलाध्यक्ष राजीव राजा ने किया।

किसान प्रकोष्ठ के जिलाध्यक्ष राजीव राजा ने कहा कि भाजपा सरकार ने खरीफ फसल 2020 से फसल बीमा योजना के प्रीमियम में बेहताश बढ़ौतरी की गई है। जिसके अनुसार 50 रु प्रति एकड़ धान, 10 रु प्रति एकड़ मक्की, 40 रु प्रति एकड़ बाजरा व 1030 रु प्रति एकड़ कपास और रबी की फसलों के लिए 8 रु प्रति एकड़ जौं.गेहूं, 15 रु प्रति एकड़ चना-सुरजमुखी और 130 रु प्रति एकड़ सरसों पर प्रीमियम बढ़ाया है।

उन्होंने कहा कि  कपास व सरसों पर बीमा प्रीमियम की बढ़ौतरी बहुत ही ज्यादा है जो कि कपास पर 620 रु बढ़ाकर 1650 रु प्रति एकड़ कर दी गई है। उन्होंने कहा कि फसल बीमा योजना के प्रीमियम में की गई बेहताशा बढ़ौतरी से यह साबित हो गया है कि भाजपा सरकार को किसानों के हितों से कोई लेना देना नहीं है। इससे पहले सरकार ने डीजल के दामों में एक्साईज ड्यूटी व वैट कर की दरों में बेहताशा बढ़ौतरी की है। जिसके कारण डीजल के रेट पिछले 4 माह से लगातार बढ़े हैं तथा लगभग 10 रु प्रति लीटर से ज्यादा की बढौतरी हुई है। किसानों को बिजाई के समय तेल महंगा मिलने के कारण फसल की लागत पहले ही बढ़ गई है। अब बीमा प्रीमियम में बढ़ौतरी करना किसानों के हितों पर कुठाराघात है तथा असहनीय है।

वहीं इनेलो किसान सैल के जिला अध्यक्ष राजीव राजा के कहा कि बीजेपी सरकार किसानों से अत्याचार कर रही है। किसानों की बीमा राशि 620 रुपये से बढा 1600 रुपये कर दी है। जो कि किसानों के साथ अत्याचार है। उन्होंने कहा कि इस सरकार में अनाज घोटाले सामने आ रहे है। राजीव राजा ने कहा कि प्रदेश के किसान आज अपनी मांगों को लेकर धरना दे रहे है कि बिजली पानी की पर्याप्त सुविधा नही मिल रही है जिसके कारण किसानों को जीना दुश्वार हो गया है। उन्होंने कहा कि सरकार ने पेट्रोल व डीजल के रेट बढ़ाकर भी आम जन किसानों के जीवन के साथ खिलवाड़ किया है। उन्होंने चेतावनी देते हुए कहा कि अगर सरकार ने मांगे नही मानी इनेलो द्वारा प्रदेश स्तर पर आंदोलन किया जाएगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Manisha rana

Recommended News

Related News

static