जींद में खाप पंचायतों का महासम्मेलन 28 को, देशभर की करीब 300 खाप लेगी हिस्सा

punjabkesari.in Friday, Jul 26, 2024 - 02:40 PM (IST)

जींदः जींद में सर्वजातीय बिनैण खाप के दनौदा स्थित ऐतिहासिक चबूतरे पर 28 जुलाई को भारत की खाप पंचायतों का महासम्मेलन आयोजित किया जाएगा। महासम्मेलन में समाज में फैली कुरीतियों के निवारण और वर्तमान में अन्य सामाजिक ज्वलंत मुद्दों पर विचार किया जाएगा। सर्वजातीय बिनैण खाप के प्रधान रघुवीर सिंह नैन ने बताया कि महासम्मेलन में विशेष कर तीन मुद्दों मसलन लव मैरिज, लीव इन रिलेशनशिप और समलैंगिकता पर विशेष फोकस रहेगा।

इन तीनों मुद्दों से सामाजिक मर्यादाएं तार-तार हो रही हैं और साथ ही आपसी भाईचारे में कमी के कारण समाज भी विघटन की ओर जा रहा है। उन्होंने कहा कि खाप पंचायतें युवाओं की भावनाओं की कदर करती है और वह लव मैरिज के खिलाफ भी नही हैं, लेकिन इसमें माता-पिता की सहमति, गांव, पड़ोसी गांव और गोत्र के आपसी मेल को ध्यान में रखकर संसद से हिंदू मैरिज एक्ट में संशोधन के लिए अनुरोध करती है।

इसी प्रकार लव इन रिलेशनशिप की वजह से पैदा हुए बच्चों को माता-पिता का साया नहीं मिलता जिस कारण बच्चे लावारिस संतान की जिंदगी जीने को मजबूर हो जाते हैं। जो समाज में आपराधिक घटनाओं का कारण भी बनते हैं। साथ ही समलैंगिकता जैसे अमानवीय कृत्य पर खाप पंचायतें पूर्ण रोक लगाने की मांग करती है। इनके अलावा महासम्मेलन में कन्या भ्रूण हत्या, दहेज प्रथा, नशा, पर्यावरण प्रदूषण जैसी अन्य सामाजिक कुरीतियों पर भी चर्चा की जाएगी।

 नैन ने बताया कि खाप महासम्मेलन में देशभर की करीब 300 खापों को आमंत्रित किया गया है। सर्वजातीय बिनैण खाप के मीडिया प्रभारी रामनिवास गर्ग ने बताया कि खाप महासम्मेलन की सफल आयोजन की तैयारीयों को अंतिम रूप दे दिया गया है। खाप के दनौदा, कालवन और धमतान सहित सभी तपों के प्रधान व पदाधिकारियों द्वारा गांव-गांव में संपर्क किया जा रहा है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Isha

Related News

static