सी.एम. सिटी में धड़ल्ले से बिक रही अवैध शराब

punjabkesari.in Monday, Feb 18, 2019 - 02:42 PM (IST)

करनाल (पांडेय): अबकारी विभाग और पुलिस के नाक के नीचे जिले में अवैध शराब का कारोबार खुले आम चल रहा है, घर हो या दुकान, एक फोन कॉल पर देशी से लेकर विदेशी शराब कुछ मिनट में ही उपलब्ध हो जाती है। अगर कभी कोई कार्रवाई हो भी जाए तो आबकारी अधिनियम में प्रदेश के लिए इतने ढीले नियम बनाए गए हैं कि जुर्माना भरो जमानत लो। इसका फायदा यह अवैध कारोबार करने वाले उठा रहे हैं जिसके कारण ही पूरे सी.एम. सिटी में शराब के अवैध कारोबारियों का जाल फैल रहा है।

दरअसल, हरियाणा में आबकारी अधिनियम में अवैध शराब बिक्री करते पाए जाने पर आबकारी विभाग के पास मामला जाता है। यहां विभाग देखता है कि कितनी शराब मौके से बरामद हुई है। उसके आधार पर विभाग केस बनता है और जुर्माना तय कर देता है। अगर आरोपी उस जुर्माने को भर देता है तो उसे कोर्ट से तुरंत जमानत मिल जाती है। बाद में केस चलता रहता है और विभाग इन केस को गंभीरता से नहीं लेता। इस वजह से कुछ समय बाद आरोपी को केस से बरी कर दिया जाता है। इतना ही नहीं कई बार तो आरोप लगते रहे हैं कि विभाग के या पुलिस के अधिकारी सैटिंग करके मौके से शराब की कम बरामदगी दिखाते हैं जिससे जुर्माना भी नाममात्र लगता है और केस भी ढीला हो जाता है। इसी का फायदा उठाकर अवैध शराब विक्रेता इस काम को खुलेआम कर रहे हैं। हालांकि आबकारी विभाग का दावा है कि स्टॉफ की संख्या कम होने के बाद भी अधिकारी लगातार छापेमार कार्रवाई करते रहते हैं। 

पुलिस के पास नहीं कोई ठोस प्लानिंग 

पुलिस की जिम्मेदारी है कि थाने अनुसार टीम बनाई जाए जो समय-समय पर छापेमारी करे और अवैध शराब विक्रेताओं को पकड़े लेकिन हमारे यहां थानों की पुलिस इस तरह की कार्रवाई नहीं कर रही। जिले में नारकोटिक्स सैल बनाई गई है जो नशीले पदार्थों पर ही कार्रवाई करने के लिए है लेकिन यहां भी अफीम और अन्य नशों के मामले ज्यादा आ रहे हैं। अवैध शराब पकडऩे के कुछ केस केवल सी.आई.ए. या सिविल थाने के पास ही आए हैं। इसके अतिरिक्त रूटीन में इस पर कार्रवाई करने के लिए पुलिस के पास कोई ठोस प्लाङ्क्षनग ही नहीं है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Deepak Paul

Recommended News

Related News

static