130 निराश्रित बच्चों को दी नि:शुल्क शिक्षा

punjabkesari.in Saturday, Jan 19, 2019 - 11:44 AM (IST)

करनाल (शैली): स्थानीय मंगल कालोनी में सरस्वती विद्या मंदिर के नाम से चल रहे एक स्कूल में 130 निराश्रित बच्चों को नि:शुल्क शिक्षा देकर इसके संचालक द्वारा समाज सेवा के क्षेत्र में एक बेहतरीन कार्य किया जा रहा है। इस स्कूल में शिक्षा ग्रहण करने वाले बच्चों में भिखारी, बाल भवन के बच्चे और दिव्यांग बच्चे शामिल हैं। सरस्वती विद्या मंदिर के संचालक नाहर सिंह कटारिया ने बताया कि स्कूल में पढऩे वाले बच्चों में 22 मंदबुद्धि, 6 अंधे, 16 बाल भवन सहित 130 बच्चे नि:शुल्क शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं, जो कि 4 से 18 वर्ष आयुवर्ग के हैं। यह सभी बच्चे एम.डी.डी. बाल भवन, रामनगर, कलवेहड़ी, जुंडला गेट आदि क्षेत्रों से आते हैं। 

उन्होंने बताया कि वर्ष 2013 में उन्होंने झुग्गी-झोंपड़ी में एक पाठशाला की शुरूआत की थी। बाद में उन्होंने वर्ष 2015 में मंगल कालोनी में इसे सरस्वती विद्या मंदिर में तब्दील कर दिया गया। वह सुबह 4 से 8 बजे और शाम को 5 से 11 बजे तक बच्चों को समय देते हैं और उन्हें स्कूल शूज, बैग और पाठ्य सामग्री का सभी सामान उपलब्ध करवाते हैं। कटारिया ने बताया कि वह सरकार से कोई सहयोग लिए बिना ही इस स्कूल को चला रहे हैं। उनका कहना है कि यह स्कूल 35 लोगों के सहयोग से चल रहा है, जो कि प्रति माह चंदा देते हैं। उन्होंने बताया कि इस स्कूल में 7 अध्यापक अपनी सेवाएं दे रहे हैं, जो कि उच्च शिक्षा प्राप्त हैं। उन्होंने बताया कि अंधे बच्चों को ब्रेनलिपि, मंदबुद्धि बच्चों को आई.क्यू. के माध्यम से शिक्षा दी जा रही है।

उन्होंने बताया कि वह नगर निगम में डी.सी. रेट पर कार्य करते हैं और इसी से अपने परिवार का पालन-पोषण करते हैं। इसके अलावा वह फिजियोथैरेपी एवं एक्यूप्रैशर का कार्य भी करते हैं। इससे उन्हें जो वेतन प्राप्त होता है, वह सभी इस स्कूल के बच्चों पर खर्च किया जाता है।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Deepak Paul

Recommended News

Related News

static