Election Commison की वेबसाइट पर डाटा जारी, Haryana में एक बार फिर खिल रहा कमल, Congress काफी पीछे

punjabkesari.in Tuesday, Oct 08, 2024 - 10:54 AM (IST)

हरियाणा डेस्कः  हरियाणा में विधानसभा चुनाव नतीजों के शुरुआती रुझान आने शुरू हो गए हैं। हरियाणा के रुझानों में बड़ा उलटफेर होता दिख रहा है। शुरुआती रुझानों में जहां कांग्रेस बंपर जीत पाती दिख रही थी, लेकिन अब भाजपा ने बढ़त बना ली है। भाजपा (Haryana Result BJP Seats) को बड़ा बहुमत मिलता दिख रहा है। रुझानों में कांग्रेस को 34  तो भाजपा को  50 सीटें मिलती दिख रही है।  चुनाव आयोग की वेबसाइट के अनुसार, हरियाणा के रुझान में कांग्रेस 37 और भाजपा 46  सीट पर आगे है।

PunjabKesari

आम आदमी पार्टी को चुनाव में डेढ़ फीसद वोट मिलता दिख रहा है। कई सीटों पर तो उसकी जमानत जब्त होती दिख रही है। वहीं, बीएसपी को यहां 2 फीसद के करीब वोट शेयर मिलता दिख रहा है।


PunjabKesari

गौर रहे कि इस बार भारतीय जनता पार्टी ने तीसरी बार सरकार बनाने के लिए पूरा जोर लगाया है। वहीं कांग्रेस भी सत्ता में वापसी के लिए पूरी मजबूती से चुनावी मोर्चे पर खड़ी नजर आई। 2019 के विधानसभा चुनावों की अगर बात करें तो किसी भी पार्टी को स्पष्ट बहुमत नहीं मिला था। कांग्रेस जहां 31 सीटों पर सिमट गई थी तो वहीं बीजेपी 40 सीटें भी जीत पाई थी।



ऐसे में सरकार बनाने के लिए बीजेपी को जननायक जनता पार्टी का समर्थन लेना पड़ा था। जेजेपी ने 10 सीटों पर जीत दर्ज करते हुए किंगमेकर की भूमिका निभाई थी।

PunjabKesari

इसी वजह से दुष्यंत चौटाला को उपमुख्यमंत्री बनाया गया था, लेकिन, लोकसभा चुनावों से ठीक पहले जेजेपी के साथ बीजेपी का गठबंधन टूट गया था. 2024 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी को नुकसान भी झेलना पड़ा था। 2019 के लोकसभा चुनाव में 10 की 10 सीटें जीतने वाली बीजेपी 5 सीटों पर ही सिमट गई थी। वहीं कांग्रेस ने भी पांच सीटों पर जीत दर्ज की थी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Isha

Related News

static