शिक्षा स्तर व स्कूल भवनों के सुधार के प्रति मनोहर सरकार दृढ़ संकल्पित : रामबिलास

punjabkesari.in Friday, Nov 17, 2017 - 12:34 PM (IST)

महेंद्रगढ़(मोहन/ परमजीत):शिक्षामंत्री प्रो. रामबिलास शर्मा ने कहा कि पिछली सरकारों ने पिछले 15 वर्षों के दौरान प्रदेश में न तो शिक्षा स्तर को सुधारने पर ध्यान दिया और न ही स्कूलों के भवनों की मुरम्मत एवं नए भवन बनाने पर ध्यान दिया गया। प्रदेश की मौजूदा बी.जे.पी. सरकार ने अपने 3 वर्षों के जनसेवा काल के दौरान सरकारी स्कूलों में बेहतरीन ढंग से शिक्षण सुविधाएं उपलब्ध करवाकर शिक्षा स्तर को सुधारने पर जहां विशेष ध्यान दिया है वहीं अब स्कूल भवनों के सुधारीकरण सहित कुल 5560 कार्यों को पूरा करवाने की प्रक्रिया में तेजी लाई जाएगी जिसके लिए 261 करोड़ रुपए की राशि खर्च की जाएगी।

प्रो. रामबिलास शर्मा ने प्रैस को जारी अभिव्यक्ति में कहा कि वर्ष 2002-03 से शिक्षा विभाग में उक्त विकास कार्य विभिन्न कारणों से पैंडिंग चल रहे थे जिन्हें सिरे चढ़ाने के लिए मेरी उपस्थिति में मुख्यमंत्री मनोहर लाल व शिक्षा विभाग के ए.सी.एस. के.के. खंडेलवाल के साथ बातचीत हुई है। प्रो. शर्मा ने कहा कि शिक्षा स्तर को सुधारने के लिए अनेकों हितकारी निर्णय लिए गए और अब भवनों के सुधार पर ध्यान दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि हरियाणा के सरकारी स्कूलों में 2214 लैब, 3 नए स्कूल भवन, 1432 अतिरिक्त कक्षा कमरे, 326 मुख्याध्यापकों के लिए कमरे, 376 स्कूल भवनों की बड़ी मुरम्मत, 1211 शौचालय तथा बेहतरीन तरीके से पेयजल सुविधा उपलब्ध करवाने का काम किया जाएगा। स्कूलों में ड्यूल डैस्क की उपलब्धता के लिए 100 करोड़ रुपए व्यय किए जाएंगे।

शिक्षामंत्री रामबिलास शर्मा ने कहा कि प्रदेश में बी.जे.पी. सरकार द्वारा निष्पक्षता एवं पारदॢशता के साथ बेरोजगारों को सरकारी नौकरियां प्रदान करने का अभियान चला हुआ है। हमने शिक्षा विभाग में शिक्षकों के लिए नई तबादला नीति लागू की जिसके अंतर्गत शिक्षकों को प्रदेश के सरकारी स्कूलों में मनचाहे स्टेशन मिले जिसके लिए शिक्षकों ने सरकार की इस नीति की सराहना की। शिक्षकों की इस तबादला नीति का अब अन्य राज्य भी अनुसरण करने लगे हैं। उन्होंने कहा कि  प्रदेश बी.जे.पी. सरकार द्वारा बच्चों को उच्च शिक्षा ग्रहण करवाने की दिशा में हरियाणा में 15 से 20 कि.मी. की परिधि में छात्रों के लिए कालेजों की स्थापना करवाने का कार्य किया है। प्रो. शर्मा ने कहा कि शिक्षा स्तर को सुधारने एवं आधुनिक शिक्षण सुविधाओं से सुसज्जित स्कूल भवनों की उपलब्धता के प्रति मनोहर सरकार दृढ़ संकल्पित है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Related News

static