अब हर स्टेशन पर टिकट चार्ट में होगा बदलाव

punjabkesari.in Monday, Oct 24, 2016 - 01:10 PM (IST)

सोनीपत: अगर आप ट्रेन में सफर करने वाले हैं और ट्रेन का टिकट चार्ट फाइनल होने के बावजूद आपकी वेटिंग टिकट कन्फर्म नहीं हो पाती है तो अब आपको अधिक घबराने की आवश्यकता नहीं है। रेलवे ने आरक्षित टिकट प्रणाली के नियमों में बदलाव किया है जिसके अंतर्गत ट्रेन के शुरूआती स्टेशन के बाद खाली बची सीटों का दोबारा चार्ट बनाया जाएगा तथा अगले स्टेशन पर वेटिंग लिस्ट के यात्री की टिकट फन्फर्म कर दी जाएगी जिसकी जानकारी एस.एम.एस. के माध्यम से यात्री के मोबाइल फोन पर दे दी जाएगी। 

 

गौरतलब है कि अब तक ट्रेन चलने से कुछ घंटों पहले टिकट चार्ट फाइनल कर दिया जाता है जिसके बाद वेटिंग टिकट वाले यात्रियों की सीट कन्फर्म नहीं हो पाती थी परन्तु अब ऐसा नहीं होगा। अब एक स्टेशन से दूसरे स्टेशन के बीच में वेटिंग लिस्ट के यात्रियों को स्टेशन के कोटे के आधार पर सीट खाली होने पर कन्फर्म टिकट उपलब्ध करवा दी जाएगी। 

 

टी.टी. की मनमानी होगी खत्म 
रेलवे के नए नियम से ट्रेन में मौजूद टिकट निरीक्षक की मनमानी भी समाप्त हो जाएगी। अब तक सीट खाली होने की जानकारी सिर्फ टी.टी. के पास होती थी और वह अपनी मर्जी से यात्रियों को सीट उपलब्ध करवा देता था। अब नया नियम लागू होने के बाद खाली सीटों के भरने के लिए टिकट निरीक्षक का हस्तक्षेप समाप्त हो जाएगा। परिणामस्वरूप रेल यात्रियों को सीधा फायदा पहुंचेगा। फोन पर टिकट कन्फर्म का एस.एम.एस. आने के बाद यात्री सीधा अपनी सीट पर पहुंचेगा। 

 

क्या कहते हैं यात्री संघ के प्रधान 
रेल यात्री संघ के प्रधान मनेन्द्र सिंह सन्नी ने बताया कि इस नियम से रेल यात्रियों को काफी फायदा पहुंचेगा और रेलवे की आर्थिक स्थिति में भी सुधार होगा। नए नियम से टिकट रद्द करवाने वाले लोगों की संख्या में भी कमी आएगी।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News

static